अब घर पर तैयार करें आंवले का तेल और देखें फायदे

By - Jul 09, 2018 05:01 AM
अब घर पर तैयार करें आंवले का तेल और देखें फायदे

आयुर्वेद में आंवले को बालों के लिए औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। पुराने समय में आंवले या उसके तेल से ही बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जाता था और इससे बहुत जल्दी काफी फायदा भी मिलता था। भले ही आज के समय में लोग मार्कीट से आंवले का तेल लाकर यूज करते होंगे लेकिन इसका उतना फायदा नहीं मिल पाता क्योंकि इसमें कई तरह केमिकल्स मिलें होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। आज हम आपको घर पर आंवले का तेल बनाना सिखाएंगे, जिसे इस्तेमाल करके बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और आपको इसका पूरा फायदा भी मिलेगा।
1. इस तरह बनाएं आंवले का तेल
तेल बनाने के लिए आंवले को काटकर पेस्ट बना लें और फिर इसे नारियल तेल में डाल कर बंद करके एक सप्ताह के लिए रख दें। एक सप्ताह के बाद इसे छान कर बोतल में भर लें। आंवले का तेल तैयार इसे इस्तेमाल करें।
2. इस तरह करें इस्तेमाल
आंवले के तेल को लगाने के लिए इसे उंगलियों के आगे के भाग से हल्के-हल्के घुमाते हुए लगाएं। इससे बाल काले, घने बनेंगे और बालों का टूटना-झड़ना बंद हो जाएगा। इसे आपने बालों पर सप्ताह में 1 या 2 बार लगाएं। इसके अलावा इसे सिर धोने से 40 मिनट पहले लगाने से बाल सिल्की और मुलायम हो जाएंगे।  
3. क्यों फायदेमंद है आंवले का तेल
आंवले के तेल में  विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्‍फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों और स्कैल्प को हैल्दी रखने में मदद करते हैं। आंवले का तेल सफेद बालों पर लगाने से बाल काले होने लगते हैं।