जाने तुलसी पौधे के महत्व और फायदे

By - Jul 12, 2018 04:54 AM
जाने तुलसी पौधे के महत्व और फायदे

तुलसी के पौधे का महत्व धर्मशास्त्रों में भी बखूबी बताया गया है। तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे से कई आध्यात्मिक बातें जुड़ी हैं। शास्त्रीय मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु को तुसली अत्यधिक प्रिय है। तुलसी के पत्तों के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है। क्योंकि भगवान विष्णु का प्रसाद बिना तुलसी दल के पूर्ण नहीं होता है।
इसके साथ ही तुलसी को सेहत के लिए भी वरदान माना गया है। तुलसी में कई बीमारियों से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। जिस कारण आयुर्वेद विज्ञान भी तुलसी को मनुष्य के जावन के लिए वरदान माना है। कहते हैं कि जो व्यक्ति रोज 5 तुलसी का पत्ते का नियमित सेवन करता है उसे कभी भी कोई बीमारी नहीं होती है।
तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व

  • तुलसी की पत्तियां कुछ खास दिनों में नहीं तोड़नी चाहिए। चंद्रग्रहण, एकादशी और रविवार के दिन तुलसी की पत्तियां तोड़ना निषेध माना गया है। कहते हैं जो मनुष्य इस दिन तुलसी पत्ते तोड़ते हैं।
  • उन्हें आयु की हानि होती है। सूर्यास्त के बाद भी तुलसी की पत्तियां नहीं तोड़नी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान कृष्ण के भोग में और सत्यनारायण की कथा के प्रसाद में तुलसी की पत्ती जरूर रखनी चाहिए।
  • ऐसा नहीं करने से प्रसाद पूरा नहीं माना जाता है। घर में तुलसी का पौधा होना शुभ होता है। तुलसी पौधे के समक्ष नियमित शाम को दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। मान्यता यह भी है कि तुलसी होने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है।

सेहत के लिए तुलसी के फायदे

  • तुलसी दवा की तरह भी इस्तेमाल की जाती है। आपके घर के पीछे या घर में तुलसी होने से मच्छर और छोटे-छोटे कीड़े नहीं आते हैं।
  • रोज तुलसी की पत्ती खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। तुलसी में बीमारियों से लड़ने के गुण होते हैं। यह शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है।
  • तुलसी की पत्तियां खाने से खून साफ रहता है। इससे त्वचा और बाल स्वस्थ रहते हैं।