डायबिटीज के रोगी के लिए फायदेमंद भिंडी

By - May 16, 2018 10:16 AM
डायबिटीज के रोगी के लिए फायदेमंद भिंडी

गर्मियों में भिंडी की सब्जी बहुत पौष्टिक मानी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। डायबिटीज के रोगी के लिए भिंडी काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद सॉल्युबल फाइबर ग्लूकोज को ब्लड में घुलने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है जिससे ब्लड में शुगर लेवल कम होता है। इसके अलावा फाइबरयुक्त भोजन खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है और आंतो में जमी गंदगी भी साफ हो जाती है। आप इसकी केवल सब्जी ही नहीं इससे 'ओकरा वाटर' तैयार करके भी इसका सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक को पीने से आप डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और मोटापा जैसी कई समस्याओं सो छुटकारा पा सकते हैं।
इस तरह बनाएं 'ओकरा वाटर'
सामग्री
भिंडी- 4-5
पानी- 1 से 1.5 लीटर
तरीका
1. सबसे पहले भिंडी को धो लें और इसे फिर लंबाई में बीच से दो भागों में काट लें।
2. अब जार में पानी लेकर उसमें भिंडी डिबो कर रख दें और पानी को छलनी या फिर नेट वाले कपड़े से ढक दें ताकि इसमें हवा जाती रहे।
3. इसे 8 से 24 घंटे तक एक तरफ रख दें। फिर भिंडियों को पानी में अच्छी तरह निचोड़ कर बाहर निकाल लें ताकि इसका सारा अर्क निकल जाए।
4. अब पीने के लिए 'ओकरा वाटर' बन कर तैयार है।
इस तरह पीएं 'ओकरा वाटर'
'ओकरा वाटर' को सुबह खाली पेट पीएं। फिर इसके 30 मिनट बाद ही सुबह का नाश्ता करें। इसे सुबह पीने के लिए भिंडी को शाम से ही पानी में भिगोएं जैसे कि आपको टाइम पीरियड् बताया ही गया है। इसे खाली पेट पीने से शरीर स्वस्थ भी रहेगा।
इन समस्याओं से मिलता है छुटकारा
1.शरीर को मिलेगी एनर्जी
'ओकरा वाटर' पीने से आपको किसी तरह के मल्टीविटामिन कैप्सूल या एनर्जी ड्रिंक लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में दिनभर एनर्जी बनाए रखते हैं। इसे पीने से आलस, सुस्ती और दिनभर की थकान खत्म हो जाती है।
2. कैंसर के मरीजों के लिए फायदेमंद
भिंडी में बहुत सारे एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को अंदरूनी हिस्सों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाते हैं। इसके अलावा यह शरीर में कैंसर सेल्स के विकास की गति धीमा करते हैं। इसलिए यह कैंसर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।
3. डायबिटीज से मिलें राहत
शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी होने पर डायबिटीज की समस्या बढ़ने लगती है। भिंडी अग्नाशय में बीटा सेल्स को बेहतर बनाती है, जिससे शरीर में इंसुलिन हार्मोन की संख्या बढ़ती है।