करेले के गुणकारी फायदों के बारे में जाने

By - May 09, 2018 05:58 AM
करेले के गुणकारी फायदों के बारे में जाने

हरी सब्जियां खाने से शरीर को काफी सेहतमंद बनाया जा सकता है. हरी सब्जियों की मदद से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है. करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। जिनकी मदद से कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. करेले के सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान की जा सकती है. आइए जानते हैं करेले के फायदों के बारे में...
पथरी का दर्द
पथरी के दर्द से निजात पाने के लिए करेले का जूस पीना काफी फायदेमंद रहता है. पथरी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करेले का जूस पीना चाहिए.
सिरदर्द
सिरदर्द की समस्या से कई बार लोगों का सामना हो जाता है. लेकिन अगर सिरदर्द काफी समय से लगातार होने लगे तो ऐसे में करेला काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए करेले की पत्तियों को पीस लें और फिर इसे माथे पर लगा लें. ऐसा करने से सिरदर्द से आराम मिल जाएगा.
घुटने का दर्द
करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. इसके लिए करेले को हल्का सा भून लें और इसको कॉटन में बांध लें. इसके बाद इसे घुटने पर लगाएं.
घाव को भरना
चोट लग जाने से घाव हो जाते हैं. इनको भरने के लिए करेला काफी उपयोगी साबित होगा. इसके लिए करेले की पत्तियों को घाव पर पीस कर लगाने से घाव ठीक हो जाएगा. इसके लिए करेले की पिसी हुई पत्तियों को हल्का सा गर्म कर लें और फिर घाव पर लगाकर पट्टी बांध लें.
मुंह के छालों से निजात
अगर मुंह में छालों की समस्या से परेशान हैं तो करेला इस छालों से छुटाकारा दिलाने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है. इसके लिए करेले की पत्तियों में थोड़ी मुलतानी मिट्टी मिला लें और इसे मुंह के छालों पर लगा लें. ऐसा करने से मुंह के छाले एकदम सही हो जाएंगे.