अब नीम की पत्तियों से संभव हो सकेगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

By - Jul 04, 2018 07:56 AM
अब नीम की पत्तियों से संभव हो सकेगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

भारतीय महिलाओं में इन दिनों ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन अब भारत को एक नई उपलब्धि हासिल हुई है, जिसके तहत ब्रेस्ट कैंसर को किसी दवाई से नहीं बल्कि नीम की पत्तियों और फूलों से ठीक किया जा सकेगा। जी हां, अब ब्रेस्ट कैंसर का इलाज नीम की पत्तियों से संभव हो सकेगा। ब्रेस्ट कैंसर के बारे में महिलाओं को जानकारी न होने के कारण उन्हें इसके बारे में काफी बाद में पता चलता है, जिसके कारण उनका सही तरह से इलाज नहीं हो पाता है। यही वजह है कि कुछ महिलाओं की मौत का कारण ब्रेस्ट कैंसर बन जाता है। नीम की पत्तियों और फूल में पाए जाने वाले तत्व निमबोलिड से ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज किया जा सकता है।
हो सकती है सबसे सस्ती दवा
इसके लिए वैज्ञानिक लगातार प्रयासरत हैं। नीम में पाया जाने वाला निमबोलिड नाम का तत्व ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोकता है। इसकी आगे की स्टडी क्लीनिकल टेस्ट की मदद से ही की जाएगी। साथ ही वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि यह भी हो सकता है कि ब्रेस्ट कैंसर के लिए यह दवा सबसे सस्ती दवा साबित हो सकती है।
नीम का आयुर्वेद में है बहुत महत्व
भारत में नीम बहुतायत मात्रा में पाई जाती है। आयुर्वेद में नीम को एक अहम जड़ीबूटी मानी गई है। नीम कई बड़ी बीमारियों के लिए रामबाण का काम करता  है।