दृढ़ इच्छा शक्ति के सहारे चुनौतियों पर विजय प्राप्त करें छात्राएं:माला श्रीवास्तव

By Akhilesh Srivastava - May 05, 2018 05:16 PM
दृढ़ इच्छा शक्ति के सहारे चुनौतियों पर विजय प्राप्त करें छात्राएं:माला श्रीवास्तव

दृढ़ इच्छा शक्ति के सहारे चुनौतियों पर विजय प्राप्त करें छात्राएं: जिलाधिकारी

निलय टाइम्स कार्यालय

अखिलेश श्रीवास्तव

लखनऊ/बहराइच 05 मई। सर सय्यद गल्र्स इण्टर कालेज काज़ीपुरा बहराइच में मेधावी छात्राओं के सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि इस प्रकार के विद्यालयों से ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की सोच को पंख लगेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भी बालिकाओं को आगे बढ़ाना बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि बेहतर सोच के साथ एक विद्यालय की स्थापना करना और उसे गुणवत्ता के साथ आगे बढ़ाने के लिए विद्यालय प्रबन्ध तन्त्र बधाई का पात्र है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि मेधावी छात्राओं के सम्मान समारोह के बीच अपने को पाकर मैं गौरान्वित महसूस कर रही हूॅं। उन्होंने छात्राओं को सीख दी कि जीवन की बड़ी से बड़ी चुनौतियों को दृढ़ इच्छा शक्ति के द्वारा परास्त किया जा सकता है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि सकारात्मक सोच और अपनी रूचियों के अनुसार आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा के लिए उनकी ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। उन्होंने समारोह में सम्मानित होने वाली छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि थोड़ा पीछे रहने वाली छात्राएं भी निराश न हो और इस नाकामी से सबक लेकर दिन दूना रात चैगुना मेहनत कर आज मंच पर सम्मानित होने वाली छात्राओं से आगे निकल जाने का प्रयास करें। 

सम्मान समारोह के दौरान मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने हाई स्कूल, इण्टर मीडिएट, जूनियर तथा सीनियर कक्षा में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने तथा कालेज की अटैंडेन्स टापर छात्राओं को मेडल व शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने हाईस्कूल की छात्रा सुम्बुल फरीहा, अरीशा बेगम व मोनी, इण्टरमीडिएट की छात्रा रूकैय्या तरन्नुम, सबा फरहीन, अतिका खातून व हलीमा अज़ीम, जूनियर कक्षा की छात्रा शीबा खान, सीनियर कक्षा की छात्रा कैफा अमीर तथा अटैंडेन्स टापर कक्षा 11 की छात्रा नाज़िया बेगम व फरहीन, कक्षा 09 की छात्रा हेेरा खान, कैफा अमीर, फातिमा रहमानी व ज़ैनब रहमानी को मेडल व शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया। 

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्धक अव्दुल हफीज़ अंसारी एडवोकेट ने विद्यालय के पठन-पाठन कार्य पर विस्तृत प्रकाश डाला जबकि पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष तेजे खाॅ ने बालिका शिक्षा के लिए जनपद में राजकीय महाविद्यालय की स्थापना कराये जाने का सुझाव दिया। विद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष डा. ए.आर. खान ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम का संचालन छात्रा रूकैय्या तरन्नुम ने किया। इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य हाजी इमलाक खाॅ, उप जिलाधिकारी सदर एस.पी. शुक्ल, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय मिश्रा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष जाहिदा खातून एडवोकेट, विद्यालय प्रबन्ध समिति के अन्य पदाधिकारी व सदस्य, छात्राओं के अभिभावक, शिक्षिकाएं व छात्राएं बड़ी सख्या में मौजूद रहीं।