फरियादियों की समस्याओं की सुनवाई पूरी ईमानदारी के साथ करें, रस्मअदायगी न समझें-माला श्रीवास्तव

By Ekta srivastava - Aug 07, 2018 12:35 PM
फरियादियों की समस्याओं की सुनवाई पूरी ईमानदारी के साथ करें, रस्मअदायगी न समझें-माला श्रीवास्तव

डीएम की अध्यक्षता में तहसील महसी में सम्पन्न हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस

सम्पूर्ण समाधान दिवस पयागपुर का आयुक्त व डीआईजी ने किया औचक निरीक्षण

निलय टाइम्स

एकता श्रीवास्तव

बहराइच 07 अगस्त। आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय मंगलवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवसों की कड़ी में माह अगस्त के प्रथम मंगलवार को तहसील महसी में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक सभाराज व उप जिलाधिकारी महसी राजेेश कुमार श्रीवास्तव ने आये हुए फरियादियों की समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवाई की और उसके निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पशुपालन, स्वास्थ्य, कृषि, समाज कल्याण, महिला कल्याण एवं बाल विकास, पिछड़ा वर्ग कल्याण, दिव्यांगजन सशक्तीकरण तथा प्रोबेशन विभाग द्वारा कैम्प आयोजित कर लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गयी तथा आवेदन-पत्र भी भरवाये गये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर बभनौटी शंकरपुर निवासिनी गुड़िया देवी ने भूमि पैमाईश, मासाडीह के अखिलेश कुमार ने ट्रांसफार्मर क्षमता वृद्धि, बहोरिकपुर के अनोखे लाल ने गैस कनेक्शन व विधवा श्यामकली ने पेंशन दिलाये जाने, रेहुआ मंसूर के तीरथपाल पाण्डेय ने रास्ता दिलवाये जाने, चाॅदपारा के मोहन ने पेंशन का लाभ दिलाये जाने, परसपुर की अनारा ने पारिवारिक लाभ योजना से आच्छादित किये जाने, रमपुरवा के सुशील कुमार ने स्वच्छ शौचालय दिलाये जाने, सबलापुर के राम गोपाल ने आवासीय योजना से आच्छादित किये जाने, छतरपुर के छोटे लाल ने अवैध कब्ज़ा हटवाये जाने तथा सिटकहना के केशव राम ने प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराये जाने सहित अन्य फरियादियों द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रार्थना-पत्रों पर सुनवाई करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि फरियादियों की समस्याओं की सुनवाई पूरी ईमानदारी के साथ करें। लोगों की समस्याओं की सुनवाई को मात्र रस्मअदायगी न समझें बल्कि इस बात का प्रयास करें कि उनकी जो भी समस्या है, उसका समाधान अवश्य हो जाये। उन्होंने अधिकारियों से यह भी अपेक्षा की कि यदि कोई ऐसा फरियादी भी आये जिसकी समस्या आप से सम्बन्धित नही ंहै तो भी, ऐसे मामले में सम्बन्धित की पूरी मदद करें और उसे सही जानकारी उपलब्ध करा दें। आईजीजीआरएस के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का सम्बन्धित अधिकारी स्वयं देखें और यह सुनिश्चित करें कि कोई भी प्रकरण लम्बित न रहे। उन्होंने यह भी निर्देश दिया ऐसे प्रकरणों की गुणवत्ता की जाॅच-परख उच्च स्तर पर की जाती है, इसलिए आवेदन-पत्रों की गुणवत्ता को शीर्ष प्राथमिकता प्रदान की जाय। 

इस अवसर पर बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी तेज प्रताप सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आर.पी. सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, पुलिस क्षेत्राधिकारी सिद्धार्थ तोमर, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी के.बी. वर्मा, जिला कृषि अधिकारी राम शिष्ट, नोडल अधिकारी स.न.ख. ए.के. सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय कुमार मिश्रा, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्रीमती लवी मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी अशोक कुमार गौतम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, तहसीलदार, सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, थानाध्यक्ष व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि आयुक्त देवीपाटन मण्डल सुधेश कुमार ओझा ने पुलिस उपमहानिरीक्षक अनिल कुमार राय के साथ तहसील पयागपुर में उप जिलाधिकारी डा. संतोष उपाध्याय की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर आयुक्त व डीआईजी ने आमजन की समस्याओं की सुनवाई की तथा पूर्व में निस्तारित प्रार्थना-पत्रों की गुणवत्ता के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। आयुक्त ने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रार्थना-पत्रों के निस्तारण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय।  

तहसील महसी में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 165 में से 15, नानपारा में प्राप्त 90 में से 13, पयागपुर में प्राप्त 78 में से 08, मिहींपुरवा (मोतीपुर) में प्राप्त 31 में से 03, कैसरगंज में प्राप्त 142 में से 07 तथा तहसील सदर बहराइच में प्राप्त 48 में से 05 प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण मौके पर किया गया। तहसील महसी से इतर तहसीलों में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों पयागपुर के डा. संतोष उपाध्याय, नानपारा के सिद्धार्थ यादव, मिहींपुरवा (मोतीपुर) के कीर्ति प्रकाश भारती, कैसरगंज के पंकज कुमार, तहसील सदर बहराइच के ज़ुबेर बेग की अध्यक्षता में सम्पन्न हुए।