बच्चो का होगा बेहतर इलाज गरीबी इलाज में बाधा नही बनेगी-डीएम माला श्रीवास्तव

By Akhilesh Srivastava - Sep 22, 2018 12:36 PM
बच्चो का होगा बेहतर इलाज गरीबी इलाज में बाधा नही बनेगी-डीएम माला श्रीवास्तव

बच्चो का होगा समुचित बेहतर इलाज गरीबी नही बनेगी इलाज में बाधा-डीएम माला श्रीवास्तव

निलय टाइम्स 

अखिलेश श्रीवास्तव

बहराइच । चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को स्वास्थ्य सेवा का भरपुर लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो, के मद्देनजर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बृहस्पतिवार की रात लगभग 09ः00 बजे जिला चिकित्सालय के चिल्ड्रेन वार्ड का औचक निरीक्षण किया। चिकित्सालय पहुँचते ही जिलाधिकारी ने चिल्ड्रेन वार्ड के बाहर टहल रहे बच्चों के परिवार वालों से भर्ती बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की तथा बाहर की दवा लिखने, बेड की उपलब्धता आदि की भी जानकारी प्राप्त की। जिसपर तीमारदारों से संतोष जनक उत्तर प्राप्त हुआ। बाहर टहल रहे स्टाफ को निर्धारित स्थान पर मौजूद रहने तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त आईकार्ड को गले में लटकाने का निर्देश दिया। जिससे सम्बन्धित की पहचान हो सके।

इसके उपरांत जिलाधिकारी ने चिल्ड्रेन वार्ड में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा भर्ती बच्चों के पास जाकर उनके परिवार वालों से बच्चों के स्वास्थ्य मंे सुधार की जानकारी प्राप्त की। साथ ही चिकित्सालय द्वारा मरीजो को उपलब्ध करायी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिया कि जिला चिकित्सालय मंे आने वाले मरीजों को हर सम्भव चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जाय। जिलाधिकारी ने चिकित्सकों को निर्देश दिया कि अस्पताल में मौजूद रहकर अस्पताल में भर्ती बच्चों का तत्परता से इलाज करें। बाहर से किसी भी प्रकार की दवा आदि मंगाने की शिकायत मिली तो सख्त कार्यवाही की जायेगी। साथ ही स्टाफ नर्स को निर्देश दिया कि भर्ती बच्चों की देखभाल करते रहें। जिससे भर्ती बच्चे जल्द ही ठीक होकर अपने घरों को जायंे।

जिलाधिकारी ने भर्ती बच्चों के परिवारजनों को अश्वासन दिया कि जिला अस्पताल हर सम्भव प्रयास कर आपके बच्चों का इलाज करेगा। उन्होंने कहा कि इलाज में गरीबी आड़े नहीं आएगी। आप निश्चिन्त होकर अपने बच्चों का इलाज करायें। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिया कि चिकित्सालय मंे समुचित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिया कि अपने स्तर से अस्पताल में वालेन्टियर तैनात करें जो आने वाले मरीजों का सहयोग करें तथा उनको संबंधित के पास जाने में मदद करे। चिल्ड्रेन वार्ड के निरीक्षण के दौरान महिला शौचालय के सांकेतिक पट्टी पर स्टाफ हेतु का पेपर चिपकाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उसे तत्काल हटवाये जाने हेतु सीएमएस को निर्देश दिया। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिया कि अस्पताल में किसी भी प्रकार की व्यवस्था, दवा आदि की कमी नहीं होनी चाहिये। ताकि बच्चे जल्दी से स्वस्थ होकर अपने घर जा सकंे।

जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिया कि रोगों के प्रति लोगों में जन जागरूकता लाये जाने हेतु चिकित्सालय परिसर में डेंगू आदि का डिस्पले बोर्ड आदि लगाया जाय ताकि अस्पताल में आने वाले मरीज व तीमारदार बोर्ड आदि के माध्यम से जानकारी प्राप्तकर उसका अनुपालन कर सकें। 

 इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप यादव, सीएमओ डॉ एके पांडेय, डीपीएम एनएचएम डॉ आर बी यादव, ईओ नगर पालिका पवन कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।