नींबू पानी पीना है बहुत फायदेमंद...

By - Jun 08, 2018 06:27 AM
नींबू पानी पीना है बहुत फायदेमंद...

विटामिन सी के गुणों से भरपूर नींबू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कुछ लोग तो वजन घटाने के लिए भी खाली पेट इसका सेवन करते हैं। नींबू की तरह नींबू पानी भी हैल्दी गुणों से भरपूर है। जहां कोल्ड ड्रिंक पीने से सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं, वहीं उसकी जगह पर अगर नींबू पानी का सेवन किया जाए तो आप कई तरह के रोगों से मुक्त हो सकते हैं। इसके अलावा ब्यूटी के लिए भी नींबू पानी पिना बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानें इसका सेवन करने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं। 
1.फूड प्वाइजनिंग से राहत
कई बार गलत खान पान की वजह से फूड प्वाइजनिंग हो जाती है। उल्टियां,पेट दर्द और लूज मोशन से बुरा हाल हो जाता है। अगर हर रोज एक गिलास पानी पीते रहेंगे तो इस तरह की परेशानी आपको जल्दी घेर नहीं पाएगी क्योंकि रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने से फूड प्वाइजनिंग नहीं होती। 
2. पाचन क्रिया में लाभकारी  
नींबू पानी पाचन क्रिया को दुरूस्त करने भी बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से एसिडीटी का खतरा कम होता है। जो लोग को पेट की गैस, ब्लॉटिंग, जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उन्हें रोजाना नींबू पानी पीना चाहिए।  
3. कब्ज
कुछ लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। पेट साफ न होने की वजह से हमेशा भारीपन महसूस होता रहता है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 
गुनगुना नींबू पानी पिएं।