शहरी लोगों के लिए तैयार की गई खास इलेक्ट्रिक नेक्ड बाइक

By - Jul 29, 2018 08:03 AM
शहरी लोगों के लिए तैयार की गई खास इलेक्ट्रिक नेक्ड बाइक

शहरों में बढ़ रही प्रदूषण की समस्या को देखते हुए एक ऐसी इलैक्ट्रिक नेक्ड बाइक को तैयार किया गया है जो पैट्रोल से चलने वाले मोटरसाइकिलों से काफी सस्ती पड़ेगी। इसकी निर्माता कैलिफोर्नियां स्कूटर कम्पनी ने बताया है कि अगर इस इलैक्ट्रिक बाइक को 32km/h की स्पीड पर चलाया जाए तो एक बार फुल चार्ज कर इससे 100 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। 
वहीं भीड़-भाड़ वाले इलाके में यह एक चार्ज में लगभग 64 किलोमीटर का सफर तय करती है। सिटी स्लिकर नामक इस इलैक्ट्रिक बाइक को खासतौर पर कम कीमत में लोगों तक इलैक्ट्रिक व्हीकल की सुविधाएं पहुंचाने के लिए बनाया गया है। इसे सबसे पहले अमरीका में उपलब्ध किया जाएगा और इसकी कीमत 1,995 अमरीकी डॉलर (लगभग 1 लाख 37 हजार रुपए) रखी गई है। 
2.16-kWh क्षमता की बैटरी 
इस इलैक्ट्रिक पावर्ड बाइक में 2.16-kWh क्षमता की बैटरी को लगाया गया है जो इसे 75  km/h की टॉप स्पीड तक पहुंचाने में मदद करती है। इसकी निर्माता कम्पनी का कहना है कि इसे रोजमर्रा की जिन्दगी में उपयोग में लाने व काम पर जाने वाले व्यक्तियों के लिए बनाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप काम पर जाकर इसे चार्जिंग पर लगाएंगे तो यह 6 से 8 घंटों में फुल चार्ज हो जाएगी जिससे आप लम्बी दूरी का सफर भी तय कर सकेंगे।
लो मैंटेनैंस कॉस्ट
इलैक्ट्रिक बाइक होने की वजह से इसकी मैंटेनैंस का खर्च भी काफी कम होगा और यह पैट्रोल से चलने वाले मोटरसाइकिल्स से काफी सस्ती पड़ेगी। इसकी निर्माता कम्पनी ने कीमत के मामले में इसे पैडलों वाली ई-बाइक्स से भी काफी सस्ता बताया है। 
मॉडर्न डिजाइन
इस 2 सीटर इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल के डिजाइन को नेक्ड फ्रेम पर आधारित तैयार किया गया है। इसमें डिजीटल डैशबोर्ड व हैडलाइट्स लगाई गई हैं, वहीं सुरक्षा के मद्देनजर इसके फ्रंट में सिंगल डिस्क ब्रेक भी लगी है। इसका वजन महज 98 किलोग्राम है और इसे छोटे कद वाले लोगों के लिए काफी खास बताया जा रहा है। फिलहाल इस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल की भारत में उपलब्धता को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।