झड़ते और पतले बालों को इस तरह बनाएं मजबूत

By - May 31, 2018 05:18 AM
झड़ते और पतले बालों को इस तरह बनाएं मजबूत

बढ़ते प्रदूषण के कारण लड़कियां न केवल स्किन प्रॉब्लम को लेकर परेशान है बल्कि उन्हें बालों की भी कई समस्याओं को लेकर भी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बालों के टूटने झड़ने की वजह से वह पतले बालों को लेकर भी काफी परेशान है। बालों के पतले होने की वजह या तो बालों की केयर न होना या फिर संतुलित आहार न लेना हो सकता है। अगर आप चाहती है कि आपके बाल और पतले न हो तो उनकी इन तरीकों से केयर करनी शुरू करें और अपने बालों को मजबूत बनाएं।
1. हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल
बालों को हैल्दी रखने के लिए बढ़िया हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें। ये हेयर प्रॉडक्ट्स ऐसे होने चाहिए जो वॉल्यूमनाइजिंग, क्लीरिफाईंग और बैलेंसिंग प्रोपर्टीज के साथ आते हो। इन प्रॉडक्ट्स का इतना ज्यादा इस्तेमाल न करें कि इसमें मौजूद केमिकल्स स्कैल्प में जम कर बालों को कमजोर करके पतला बना दें।
2. बालों को समय पर करें क्लीन
बालों को पतले होने से बचाने के लिए इसे समय पर साफ करें। अगर आप इसे गंदा रखेगी तो बालों की परेशानी बढ़नी शुरू होगी। सप्ताह में 2 से 3 बार शैंपू करें।
3. समय पर हेयरकट करवाएं
बालों को समय पर केवल हेयरवॉश ही नहीं हेयरकट भी कराना बहुत जरूरी है। 8-10 सप्ताह बाद हेयरकट या बालों में ट्रिम ज़रूर कराएं। इससे पतले बालों से राहत मिलेगी।
4. तनाव न लें
झड़ते बालों और पतले होने की खास वजह तनाव भी हो सकता है। इसलिए झड़ते बालों को रोकने के लिए तनाव मुक्त रहें और इससे बचने के लिए मेडिटेशन करें।
5. डाइट में शामिल करें हेल्दी आहार
बालों में मजबूती लाने के लिए डाइट में हैल्दी आहार का सेवन बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी डाइट में विटामिन बी, अनाज, हरी सब्ज़ियां, सोयाबिन, अंडा, मछली, ओटमील और ब्राउन राइस को शामिल करें। इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर चीजों को भी खाएं।