सिर की खुजली से आप है परेशान तो करे इस तरह केयर

By - Jul 10, 2018 05:48 AM
सिर की खुजली से आप है परेशान तो करे इस तरह केयर

गर्मियों में पसीने के कारण कुछ लोगों के बालों में गीलापन, खुजली, फंगल संक्रमण, सिर में फुंसियां आदि समस्याएं होने लगती है। इन समस्याओं को अनदेखा करने पर स्कैल्प पर बैक्टीरिया फैलने लगते हैं और त्वचा में संक्रमण हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको इन समस्याओं से बचने के लिए बालों की केयर करने का तरीका और घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप अपने बालों की इन समस्याओं से बच सकते हैं।
सिर की खुजली हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
1. बालों को समय पर धोएं
गर्मियों में बालों की केयर जरूरत से ज्यादा जरूरी होती है। इसलिए बालों की कंडीशन देखकर उन्हें समय पर धोना चाहिए। खासतौर जब आप ज्यादा समय बाहर गुजारते हैं और बाल धूल-मिट्टी के संपर्क में आते हैं तो इन्हें जरूर शैंपू से धोना चाहिए।
2. बाल सूखे रखें 
बालों में गीलापन होने के कारण बैक्टीरिया और फंगस होने लगती है इसलिए बालों को धोने के बाद तुरंत न बांधे। इसे सूखा कर ही बांधे।   
3. बालों को हवा लगाते रहें
गर्मियों में अक्सर लोग पसीने से बचने के लिए बालों को कसकर बांधते हैं, जिसके कारण बालों में पसीना आता है और वह सूखते भी नहीं है। इसलिए बालों को कसकर बांधने की बजाय इसे हल्के से बांधे और सूखाने के लिए बीच-बीच में खोलते रहें।
4. कंघी और तौलिया शेयर न करें
इन चीजों को शेयर करने से सिर की  रूसी, बैक्टीरियल संक्रमण, खुजली और फंगल संक्रमण एक-दूसरे की त्वचा तक पहुंच सकते हैं इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए कंघी और तौलिया को कभी भी किसी से शेयर न करें। 
सिर में खुजली की समस्या होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय
1. टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल से बालों की जड़ों में नमी और खुजली की समस्या से राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच टी ट्री ऑयल में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब इसे रूई के साथ बालों की जड़ों में मसाज करें। इस उपाय को करने से 1 सप्ताह में परिणाम दिखने लगेगा।
2. एलोवेरा
इसे इस्तेमाल करने के लिए बालों की जड़ों में जेल से मसाज करें और 15 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे सिर की खुजली समाप्त हो जाएगी।
3. एप्पल विनेगर साइडर
इस उपाय को करने के लिए तीन चौथाई पानी में एक चौथाई में सेब का सिरका मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें। 
4. नींबू और शहद
नींबू में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो बालों की खुजली और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए शहद में नींबू का रस मिलाकर इससे बालों की जड़ों की मसाज करें और 15 मिनट बाद सिर को धो लें।