मानसून में लें हींग कचौरी का मजा

By - Jul 13, 2018 04:25 AM
मानसून में लें हींग कचौरी का मजा

बारिश के मौसम में गर्मा-गर्म कचौरी खाने का मजा ही कुछ और है। मगर आप बाजार से कचौरी मंगवाने की बजाए घर पर ही आसानी से इसे बना सकती हैं। घर पर बनी क्रिस्पी और टेस्टी हींग कचौरी बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद आएगी। तो चलिए जानते हैं घर पर टेस्टी हींग कचौरी बनाने की आसान रेस्पी।
सामग्री: 
मैदा- 220 ग्राम
तेल- 2 टीस्पून
नमक- 1 टीस्पून
बेसन- 50 ग्राम
सौंफ- 1 टीस्पून
लाल मिर्च- 1 टीस्पून
सूखी मेथी- 1 टीस्पून
आमचूर पाउडर- 1/4 टीस्पून
अदरक पाउडर- 1/4 टीस्पून
हींग- 1/8 टीस्पून
पानी- 2 टेबलस्पून
विधि:
1. कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल लेकर उसमें 220 ग्राम मैदा, 1 टीस्पून तेल और 1 टीस्पून नमक डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसमें 2 टेबलस्पून पानी डालकर सॉफ्ट आटे की तरह गूंद लें।
2. इसके बाद दूसरे बाउल में 50 ग्राम बेसन, 1 टीस्पून सूखी मेथी, 1 टीस्पून सौंफ, 1/8 टीस्पून हींग, 1/4 टीस्पून आमचूर, 1 टीस्पून तेल और हल्का-सा नमक डालकर अच्छे से मिला लें।
3. एक पैन में हल्का-सा तेल गर्म करके इस मिश्रण को भून लें। इसके बाद इसे ठंडा करने के लिए रख दें।
4. ठंडा करने के बाद इसमें पानी डालकर सॉफ्ट कर लें।
5. अब गूंदे हुए मैदे में से थोड़ा-सा मिक्चर लेकर लोई बना लें। इसके बाद लोई को हल्के हाथों से दबाएं और इसमें बेसन का तैयार किया हुआ मिश्रण डालें और इसे मोटी रोटी की तरह बेल लें।
6. एक कड़ाही में कचौरी को फ्राई करने के लिए तेल गर्म करें। इसके बाद कचौरी को गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक डीप फ्राई करें। इसके बाद इसे अब्सॉर्बेंट पेपर पर निकाल कर रख दें, ताकि एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाए।
7. आपकी गर्मा-गर्म कचौरी बनकर तैयार है। अब आप इसे सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें।