इनसिक्योर पार्टनर के शक को दूर करने के लिए करें ये काम

By - Jun 03, 2018 07:39 AM
इनसिक्योर पार्टनर के शक को दूर करने के लिए करें ये काम

लड़का हो या लड़की, हर कोई अपने रिश्ते को लेकर थोड़ा-बहुत इनसिक्योर तो होता ही है। इनसिक्योरिटी एक ऐसी चीज है, जोकि जाने अनजाने में ही कप्लस के बीच दूरियां पैदा कर देती है। अगर आपका पार्टनर भी हद से ज्यादा इनसिक्योर है तो उनकी हर समय पूछताछ करना, बार-बार फोन या मैसेज करना जैसी हरकतों से आप भी परेशान हो जाते होंगे। ऐसे में आपको परेशान होने या रिश्ता तोड़ने की जरूरत नहीं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपको अपने इनसिक्योर पार्टनर को समझने और उसे डील करने में थोड़ी मदद मिलेगी।
1. अपना व्यवहार भी बदलें
अगर आपका पार्टनर आपको लेकर बहुत इनसिक्योर है तो पहले देखें कहीं आपसे कोई गलती तो नहीं हुई। कहीं ऐसा तो नहीं कि आपकी किसी बात से उसे जलन या इनसिक्योरिटी होती हो? अगर ऐसा है तो अपने व्यवहार में बदलाव करें और उन्हें इनसिक्योर होने का मौका न दें।
2. पार्टनर के पास्ट को जानें-समझें
ऐसा भी हो सकता है कि पास्ट रिलेशनशिप के कारण आपका पार्टनर आपको लेकर इनसिक्योर हो। इसलिए उनसे इस बारे में बात करें और उन्हें अच्छा फील करवाने की कोशिश करें। अगर आप इस बात को समझ लें कि आपका पार्टनर पास्ट में हर्ट हो चुका है तो आपको उन्हें संभालने में आसानी होगी। हालांकि उनकी पास्ट की बाते सुनना आसान नहीं है लेकिन यह आपको एक-दूसरे के करीब ला सकता है।
3. उसके जैसे मत बनो
पार्टनर के कुछ गलत करने पर आप कोई ऐसा कदम न उठाएं, जोकि गलत हो। उन्हें सबक सिखाने के लिए आप उनके जैसा मत बनें। अगर आप गलत व्यवहार करेंगी तो उनकी इनसिक्योरिटी और भी बढ़ सकती है। इसलिए उनसे प्यार से बात करके इसे सुलझाने की कोशिश करें।
4. शेयरिंग इज केयरिंग
अपने पार्टनर से ऐसी कोई बात न छुपाए जो उन्हें बाद में किसी से पता चलने पर दुख पहुंचाए। अपने पार्टनर से हर बात शेयर करें और उन्हें इनसिक्योर होने का मौका न दें। आपके ऐसा करने से आप दोनों के बीच भरोसा और आपका रिश्ता अधिक मजबूत बन सकेगा।
5. ग्रुप में भी रहे साथ
अगर आप ग्रुप आउटिंग या ट्रैवलिंग कर रहे है तो भी अपने पार्टनर का साथ न छोड़ें। एक-दूसरे के दोस्तों के अलावा अपने पार्टनर के साथ भी टाइम स्पेंड करें। इससे वह ग्रुप में होते हुए भी आपका साथ महसूस करेंगा और आपको लेकर कभी इनसिक्योर नहीं होगा।
6. हमेशा प्‍यार करें
चाहें कुछ भी हो जाएं, आप दोनों एक-दूसरे से खुद को अलग न करें, अपने दिलों में एक-दूसरे के लिए हमेशा जगह बनाकर रखें। जिस दिन आप अपने पार्टनर से दूरी बनाकर सोचने लगेगे, उसी दिन से आपके दिल में उसके लिए जगह कम हो जाएगी और आपका पार्टनर आपको लेकर इनसिक्योर हो जाएगा। जलन या असुरक्षा की भावना आने से कई बार रिश्‍तों में दरार आ जाती है, आपसी समझ से ऐसा कतई न होने दें