कर्नाटक : मायावती काे मिली जीत की संजीवनी

By - May 17, 2018 12:14 PM
 कर्नाटक : मायावती काे मिली जीत की संजीवनी

लखनऊ/बेंगलुरु: उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की अगुआई वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में एक सीट जीतकर दक्षिण भारत में आज अपनी पहली दस्तक दी। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं कोल्लेगाला निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार एन महेश ने कांग्रेस उम्मीदवार ए.आर. कृष्णमूर्ति को 19, 454 मतों के अंतर से पराजित किया।  
मायावती को मिली जीत की संजीवनी
उत्तर प्रदेश में खराब राजनीतिक दौर से गुजर रही बसपा के लिए दक्षिण के राज्य कर्नाटक में मिली जीत किसी संजीवनी से कम नहीं है। इस जीत से बसपा काे अपने राष्ट्रीय पार्टी के दर्जे काे बरकरार रखने में भी मदद मिलेगी। इतना ही नहीं कर्नाटक में बसपा का वाेट शेयर भी बढ़ा है।
बसपा ने उतारे अपने 21 उम्मीदवार
गौरतलब है कि बसपा ने पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की अगुआई वाले जनता दल (सेक्युलर) से चुनावी गठबंधन किया था और राज्य की 21 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। इनमें महेश समेत 11 उम्मीदवार दलित समुदाय से थे। पार्टी ने राज्य में पिछली बार 1994 के चुनाव में बिदर सीट जीती थी। कोल्लेगल सीट पर जीत के साथ बसपा को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी बचाने में मदद मिलेगी। पार्टी का लोकसभा में एक भी सांसद नहीं है।
यदियुरप्पा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ
बता दें कि कर्नाटक में चुनावी नतीजे के बाद सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने हाथ मिलाया, लेकिन राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का निमंत्रण दिया था। इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा, लेकिन येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण को विपक्ष नहीं रोक सका।