नींबू है सेहत के लिए गुणकारी, जाने इसकी खूबियां

By - Jun 06, 2018 05:10 AM
नींबू है सेहत के लिए गुणकारी, जाने इसकी खूबियां

नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी सेहत फायदेमंद रहता है. नींबू में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. नींबू शरीर के पाचनतंत्र को ठीक बनाए रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करने में मदद करता है. वहीं नींबू विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. नींबू में थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स मौजूद होते हैं. इन विटामिन्स की मदद से कब्ज, किडनी, खराब गला और मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलती है. वहीं नींबू में ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लिवर के लिए काफी अच्छा होता है. 
नींबू कई फायदों से भरपूर होता है. नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को सही स्तर पर बनाए रखने में मददगार होता है. वहीं नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो शरीर की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करते हैं. इसके साथ ही नींबू के सेवन से किडनी स्टोन बनने के खतरे को भी कम किया जा सकता है.
नींबू के सेवन से शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है और इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में सहायक है. नींबू के सेवन से शरीर को रिहाइड्रेट भी किया जा सकता है. वहीं इससे मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से भी राहत पाई जा सकती है.