लिवरपूल को हराकर रियाल मैड्रिड बने चैंपियन

By - May 27, 2018 09:05 AM
लिवरपूल को हराकर रियाल मैड्रिड बने चैंपियन

कीवः स्थानापन्न खिलाड़ी गेरेथ बेल के दो गोल की बदौलत रियाल मैड्रिड ने बीती रात यूएफा चैंपियंस लीग फाइनल में लिवरपूल को 3-1 से शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया। यह रियाल मैड्रिड का रिकार्ड 13वां और पांच साल में चौथा यूरोपीय कप खिताब है। स्ट्राइकर करीम बेनजेमा ने गोलकीपर लोरिस कारियूस की गलती से 51वें मिनट में टीम के लिए आसान गोल कर शुरूआत की। हालांकि इस दौरान लिवरपूल का स्टार मोहम्मद सलाह पहले हाफ में चोटिल हो गया, लेकिन लिवरपूल की ओर से सादियो मेन ने 54वें मिनट में बराबरी गोल दागा। 
वहीं स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर इस्को की जगह मैदान पर उतरे बेल ने 64वें मिनट में एक्रोबेटिक प्रयास से शानदार गोल कर कोच जिनेदिन जिदान की टीम को 2-1 से आगे कर दिया। बेल ने मैदान पर उतरने के दो मिनट बाद ही यह गोल किया जो चैंपियंस लीग के फाइनल के सबसे अछ्वुत गोल में शुमार हो गया। निर्धारित समय से सात मिनट पहले वेल्श के इस फुटबाॅलर ने विपक्षी टीम के गोलकीपर कारियूस की चूक का फायदा उठाया और लांग रेंज का शाट लगाते हुए गोल कर रियाल मैड्रिड को लगातार तीसरे साल चैम्पियंस लीग का खिताब दिलाया। 
बेल ने इस गोल के बारे में कहा, ‘‘यह मेरा सर्वश्रेष्ठ गोल होना चाहिए जो चैंपियंस लीग फाइनल में हुआ और इससे बड़ा मंच और नहीं हो सकता था।’’ हालांकि वह शुरूआती एकादश में नहीं शामिल होने से निराश थे, उन्होंने कहा, ‘‘मैच में शुरूआत नहीं करके बहुत निराश हूं। मुझे लगता है कि मैं इसका हकदार था। मैं सर्वश्रेष्ठ यही कर सकता था कि मैदान पर उतरूं और प्रभावित करूं और मैंने ऐसा ही किया।’’ वहीं कोच जिदान चैंपियंस लीग में लगातार तीन सत्र में खिताब दिलाने वाले पहले कोच बन गए, उन्होंने जनवरी 2016 में टीम के मार्गदर्शन की जिम्मेदारी संभाली थी।