आपकी स्किन के लिए बैस्ट है मैंगो बटर

By - Jun 09, 2018 07:50 AM
आपकी स्किन के लिए बैस्ट है मैंगो बटर

आम खाने में टेस्टी होने के साथ ही हैल्दी भी होता है। इसमें पाएं जाने वाले पौष्टिक गुण शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। यह पेट की समस्‍या को दूर करने के अलावा कई अन्‍य जानलेवा बीमारियों से भी बचाता है। आम केवल स्वस्थ के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए बहुत फायेमंद होता है। आज हम आपको मैंगो बटर से स्किन को होने वाले फायदे बाताएंगे। 
बहुत कम लोगों को पता होगा कि मैंगो बटर खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पामिटिक एसिड, आराचिडिक एसिड, लिनोलेनिक एसिड,ओलिक एसिड और स्टीयरिक एसिड पाया जाता है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से कई फायदे मिलते हैं। आज हम आपको मैंगो बटर से स्किन को होने वाले फायदे बताएंगे। 
मैंगो बटर बनाने का तरीका
सबसे पहले आम लें। फिर उसके पल्प को निकाल लें। अब उसमें मक्खन डाल कर। धीमी आंच पर सेक लें। कुछ मिनटों के लिए इसको ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसका इस्तेमाल करें। 
मैंगो बटर के स्किन को फायदे
1. सनबर्न से राहत

सनबर्न से राहत पाने के लिए मैंगो बटर का पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनाने के लिए मैंगो बटर को उबाल लें। अब इसमें एलोवेरा जेल,buckthorn तेल की बूंदे और पुदीने का तेल जोड़ दे। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। जब पेस्ट ठंडा हो जाए तो इसको हाथों पर लगाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़े समय के बाद मैंगो बटर पेस्ट को धो लें। एेसा करने से सनबर्न हुई स्किन को ठीक हो जाएगी। 
2. डेड स्‍किन और ब्‍लैकहेड्स छुटकारा
एक टी स्‍पून आम के पल्प में 1 चम्मच मिलक पाउडर, शहद मिलाएं । इसको अपने चेहरे पर गोलाई में मले। एेसा करने से डेड स्‍किन और ब्‍लैकहेड्स साफ होते हैं। इसके साथ ही चेहरे का ग्‍लो भी बढ़ता है।
3. स्ट्रैच मार्कस के निशान मिटाए
गर्भावस्था या शरीर का वजन बढ़ने से शरीर पर स्ट्रैच मार्कस पड़ना एक बात है। इससे राहत पाते के लिए मैंगो बटर और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाएं। कुछ दिनों तक एेसा करने से स्ट्रैच मार्कस मिटने लगेंगे। 
4. जिद्दी निशान मिटाए
चेहरे या शरीर के किसी भी भाग पर पड़े जिद्दी निशानों को मिटाने के लिए मैंगो बटर का पेस्ट सहायक है। 2 टेबलस्पून मैंगो बटर में  2 टेबलस्पून शीया बटर, 2 कोको बटर, 7 बूंदें लैवेंडर का तेल, 7 बूंदे helichrysum oil और 4 बूंदें गाजर बीज तेल की डालकर मिलाएं। अब इस पेस्ट को जिद्दी निशानों पर लगाएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में निशान मिट जाएंगे। 
5. घावों को ठीक करे
घावों को जल्दी ठीक करने के लिए 2 टेबलस्पून मैंगो बटर में beeswax, नारियल तेल और 5 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं। अब इसको किसी खाली बोतल में रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो घावों पर लगाएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में घाव ठीक होने के साथ ही निशान भी मिट जाएंगे।