मैच से पहले मोहम्मद सालाह की फिटनेस मिस्र के लिए बनी चिंता का विषय

By - Jun 14, 2018 10:46 AM
मैच से पहले मोहम्मद सालाह की फिटनेस मिस्र के लिए बनी चिंता का विषय

फीफा विश्व कप के दूसरे मैच में शुक्रवार को दो बार की पूर्व विजेता उरुग्वे का सामना इजिप्ट से होगा. दोनों टीमें ग्रुप-ए के दूसरे मैच में एकातेरिनबर्ग के एकातेरिना स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. स्टार स्ट्राइकर मोहम्मद सालाह की फिटनेस मिस्र के लिए उरुग्वे के खिलाफ मैच से पहले चिंता का विषय बनी हुई है. हालांकि प्रतिद्वंद्वी टीम को भी उम्मीद है कि लिवरपूल की तरफ से खेलने वाला यह दिग्गज रूस में चल रहे फुटबॉल महासमर में अपनी भूमिका निभा सकता है.
इजिप्ट का यह सुपरस्टार कंधे की चोट से उबर रहा है. सालाह ग्रुप ए में मिस्र की उम्मीदों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. ग्रुप ए को विश्व कप का सबसे कमजोर ग्रुप माना जा रहा है और इसलिए इजिप्ट को नॉकआउट में पहुंचने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इस ग्रुप में मेजबान रूस और सऊदी अरब भी शामिल हैं. इजिप्ट और उरुग्वे को विश्व कप का छुपा रुस्तम माना जा रहा है.
मैच के दिन ही अपना 26वां जन्मदिन मनाएंगे सालाह
सालाह मैच के दिन ही अपना 26वां जन्मदिन मनाएंगे, लेकिन उनकी फिटनेस को लेकर अब भी संदेह बना हुआ है. उन्होंने हालांकि बुधवार को ग्रोज्नी बेस में अभ्यास सत्र में हिस्सा लेकर दस करोड़ इजिप्टवासियों में उम्मीद की किरण जगाई. वह 26 मई को लिवरपूल की चैंपियंस लीग फाइनल में रियाल मैड्रिड के हाथों हार के बाद से ही कंधे की चोट के कारण बाहर हैं. उन्होंने अपनी टीम के साथियों के साथ अभ्यास सत्र के दौरान वर्जिश की, लेकिन इजिप्ट अब भी उनके खेलने को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नहीं है. इजिप्ट के टीम निदेशक इहाब लाहिता ने कहा, ‘उनकी प्रगति बहुत अच्छी है, लेकिन वह खेलेंगे या नहीं इसपर फैसला नहीं किया गया है. हम प्रतिदिन उनकी प्रगति पर नजर रखे हुए हैं.’
कोच चाहते हैं कि सालाह मैदान पर उतरने से पहले पूरी तरह फिट हो जाएं
माना जा रहा है कि इजिप्ट के 62 वर्षीय अर्जेंटीनी कोच हेक्टर कपर चाहते हैं कि सालाह मैदान पर उतरने से पहले पूर्ण अभ्यास सत्र में भाग लें. अभी की स्थितियों को देखकर लग रहा है कि इस सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सालाह को उरूग्वे के खिलाफ बाहर बैठना पड़ेगा. उरुग्वे की टीम में लुइस सुआरेज और एडिनसन कवानी जैसे स्ट्राइकर हैं और जबकि सालाह भी फिट नहीं है तब इजिप्ट को इस दक्षिण अमेरिकी टीम की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा.
सालाह की चोट स्वदेश में राष्ट्रीय चिंता का विषय बनी
कपर ने हालांकि इस बात को नकार दिया कि इजिप्ट की टीम एक खिलाड़ी पर जरूरत से ज्यादा निर्भर है, लेकिन इस सत्र में लिवरपूल की तरफ से सभी टूर्नामेंटों में 44 गोल करने वाले सालाह की चोट स्वदेश में राष्ट्रीय चिंता का विषय बनी हुई है. सालाह को अर्जेंटीना के लियोनल मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के नेमार के साथ बैलन डिओर का दावेदार माना जा रहा है. इजिप्ट की तरह उरुग्वे को भी उम्मीद है कि सालाह उसके खिलाफ मैच में उतरेंगे. उरुग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेले. मैं सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करता हूं और चाहता हूं कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेले.’