घर पर बनाएं नेचुरल गुलाब जल, निखारे खूबसूरती

By - May 10, 2018 08:12 AM
घर पर बनाएं नेचुरल गुलाब जल, निखारे खूबसूरती

चेहरे से गंदगी साफ करके खूबसूरती निखारने और मेकअप उतारने के लिए गुलाबजल बहुत बढ़िया ऑप्शन है। इससे चेहरा साफ करने के बाद एकदम ताजगी महसूस होती है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि बाजार में मिलने वाला गुलाबजल स्किन के लिए बढ़िया रहें, क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल मिले होते हैं जिसके कारण कई बार स्किन पर साइड इफैक्ट होते हैं। भले ही बाजार में मिलने वाला गुलाब जल महंगा होने के साथ कितनी ही अच्छी ब्रांड वाला क्यों न हो, उसमें कुछ न कुछ मिलावट जरुर की होती है। इसलिए इसे आप घर पर भी गुलाब की पंखुडियों से तैयार कर सकते हैं। जिसके इस्तेमाल करने के बाद किसी तरह का साइड इफैक्ट भी नहीं होगें। 
गुलाबजल बनाने का तरीका
1. ताजी गुलाब की पंखुडियां लें, जिस पर किसी भी तरह की कीटनाशकों या रसायनों का छिड़काव न किया गया हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि सूरज निकलने के 2 या 3 घंटे बाद ही गुलाब तोड़े।
2. अब इसे अच्छी तरह से धो लें और फिल्टर पानी में डालें।
3. फिर इसे धीमी आंच पर ढक्कर कर गर्म करें। जब पंखुडियों का रंग उतर कर पानी में घुल जाएगा तो गुलाबजल तैयार हो जाएगा। फिर इसे छान कर शीशी में डाल कर फ्रिज में रखें और बाद में इस्तेमाल करें।
गुलाबजल के फायदे
1. गुलाबजल लगाने से स्किन टैनिंग की समस्या से राहत मिलती है। इसलिए धूप में निकलने से पहले इसे स्किन पर जरूर लगाएं।
2. अगर तेज धूप के कारण सिर दर्द हो रहा है तो ठंडे गुलाबजल से कोई कपड़ा या रूमाल भिगो कर सिर पर रखें। इससे 30 मिनट में ही सिर दर्द गायब हो जाएगा और दिमाग को ठंडक मिलेगी।
3. डार्क सर्कल हटाने के लिए गुलाब जल से रूई भिगो कर 10 मिनट तक आंखों पर रखें।
4. सोने से पहले गुलाबजल की कुछ बूंदे आंखों में डालने से आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है।
5. जले हुए पर ठंडा-ठंडा गुलाबजल लगाने से ठंडक मिलती है और यह प्राकृतिक कीटाणु-नाशक होने के कारण इससे घाव भी जल्दी भरता है।
6. दाढ़ में दर्द होने पर गुलाबजल में नीबू का रस मिला कर लगाने से इससे छुटकारा मिलता है।
7. रात को सोने से पहले गुलाबजल के 5-6 से चम्मच लेकर बालों की जड़ से मालिश करें और सुबह शैंपू से बालों को धोने से रूसी की समस्या से राहत मिलती है। यह बालों में कंडीशनर की तरह काम करता है। जिससे बाल  चमकदार होते हैं।