महराजगंज मुख्यविकाश अधिकारी के ओचक निरीक्षण से मचा हड़कंप,स्वच्छ्ता में लापरवाही पर कई दंडित

By Akhilesh Srivastava - Aug 08, 2018 04:51 PM
महराजगंज मुख्यविकाश अधिकारी के ओचक निरीक्षण से मचा हड़कंप,स्वच्छ्ता में लापरवाही पर कई दंडित

महराजगंज मुख्यविकाश अधिकारी के औचक निरीक्षणसेमचा हड़कंप
ग्राम प्रधान को 95जी की नोटिस,सफाई कर्मी के वेतन बाधित ,सचिव को कारण बताओ नोटिस से लापरवाहों में दहशत
निलय टाइम्स 
अखिलेश श्रीवास्तव 
लखनऊ ।महाराजगंज जिले के मुख्य विकास अधिकारी राम सिंहासन प्रेम जब गांव गांव जाकर स्वच्छता अभियान की हकीकत जानने की कोशिश की तो अधिकारियों व कर्मचारियों में हड़कंप मच गया ।मुख्य विकास अधिकारी सांसद आदर्श ग्राम गुनहा विकासखंड पनियरा का औचक निरीक्षण किया ।जहां पर ग्राम प्रधान वह संबंधित कर्मचारियों द्वारा ग्राम सभा की सफाई व्यवस्थापक पर कोई भी कार्य नहीं कराया गया था। सफाई व्यवस्था बहुत ही खराब मिली। जिससे नाराज मुख्य विकास अधिकारी ग्राम प्रधान को धारा 95 जी के तहत नोटिस देने के निर्देश दिये। यहां पर नियुक्त दोनों सफाई कर्मियों के वेतन को बाधित कर ग्राम पंचायत सचिव को कड़ी चेतावनी दी जिससे जिले में हड़कंप मच गया।
 मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रेम के इस रूप को देखते हुए जिले के आला अधिकारी ग्राम प्रधान सकते में है ।महाराजगंज जिले में तैनात मुख्य विकास अधिकारी राम सिंहासन प्रेम ने जिले को खुले शौच प्रथा से मुक्त करने का बीड़ा उठा रखा है । जिसकी हकीकत जानने के लिए आज गांव का औचक निरीक्षण किया। सांसद आदर्श ग्राम गोनहा में ही स्वच्छता अभियान दूर-दूर तक कहीं दिखाई नहीं दिया ।इस लापरवाही को देख मुख्य विकास अधिकारी अधीनस्थ कर्मचारियों पर भड़क गए और सभी को चेतावनी जारी कर समय रहते पूर्ण स्वच्छता अभियान को युद्ध स्तर पर चलाकर कमियों को पूरा कर लक्ष्य पूरा करने का निर्देश जारी किया ।ग्राम प्रधान द्वारा स्वच्छता के नाम पर कुछ भी कार्य नहीं कराए जाने से नाराज मुख्य विकास अधिकारी ने कारण बताओ नोटिस के साथ धारा 95 जी का नोटिस थमाया के निर्देश देने से प्रधान सहित जिले के लापरवाह ग्राम प्रधानों में दहशत व्याप्त है सांसद आदर्श ग्राम में नियुक्त दोनों सफाई कर्मियों का वेतन भी रोक दिया गया है सचिव को स्पष्टीकरण देने के निर्देश जारी किए गए हैं ।
प्रधानमंत्री वह मुख्यमंत्री के अथक प्रयास भारत को पूर्ण स्वच्छता अभियान से जोड़कर स्वच्छ बनाकर देश को स्वच्छता की श्रेणी में लाना है ।मुख्य विकास अधिकारी ने केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को जमीनी धरातल पर लाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं किंतु कुछ लापरवाह उदासीन  अधिकारियों कर्मचारियो द्वारा जमीनी कार्य न दिखाई देने से आज मुख्य विकास अधिकारी का गुस्सा सातवें आसमान पर था उन्होंने समय रहते ग्राम सभा में शौचालय निर्माण व पूर्ण स्वच्छता अभियान चलाकर लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश जारी किया ।मुख्य विकास अधिकारी के इस कार्यवाही से पूरे जिले में अधिकारियों कर्मचारियो में हड़कंप मचा है।