उत्तर कोरिया मामले में हस्तक्षेप कर रहा होगा चीन -अमेरिका

By - Jul 10, 2018 06:27 AM
उत्तर कोरिया मामले में हस्तक्षेप कर रहा होगा चीन -अमेरिका

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार मुक्त बनाने के अमरीका के प्रयासों में चीन अपनी तरफ से हस्तक्षेप करने का प्रयास कर रहा होगा लेकिन उन्हें उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग उन पर भरोसा है कि वह जून में हुए समझौते का पालन करेंगे।
ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया का प्रमुख सहयोगी होने के नाते चीन इस मामले में हस्तक्षेप कर रहा होगा लेकिन उन्हें पूरा भरोसा है कि अमरीका के साथ हुए समझौते का उत्तर कोरियाई प्रमुख सम्मान करेंगे और हम उत्तर कोरिया को परमाणु मुक्त बनाने पर सहमत हुए हैं। 
ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा" चीन के व्यापार के मामले में हमारा जो रवैया है उस पर चीन का रूख हमें पता है और वह अमरीका तथा उत्तर कोरिया के बीच हुए समझौतें को पटरी से उतारने की कोशिश कर रहा होगा।" गौरतलब है कि ट्रंप और किम जोंग उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में एक शिखर बैठक में समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु विहीन बनाने की प्रतिबद्वता व्यक्त की गई थी। लेकिन इस दिशा में अभी तक कोई ब्यौरा नहीं दिया गया है कि उत्तर कोरिया किस प्रकार अपने परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करेगा।