सरकारी रिपोर्ट खुलासा, पैट्रोल पंपों पर कट रही है आपकी जेब

By - Jul 09, 2018 10:44 AM
सरकारी रिपोर्ट  खुलासा, पैट्रोल पंपों पर कट रही है आपकी जेब

पैट्रोल और डीजल की हर दिन बढ़ रही कीमतों से आम आदमी परेशान हैं। ऐसे में कई पैट्रोल पंप ग्राहकों को कम पैट्रोल देकर ठग लेते हैं। पैट्रोलियम मंत्रालय द्वारा लोकसभा में हाल ही में पेश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक 2015-2017 के दौरान इंडियन ऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल पैट्रेाल पंपों पर ठगी के कुल 10898 मामले सामने आए। इनमें से सबसे ज्‍यादा मामले इंडियन ऑयल पैट्रोल पंप के हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कई पैट्रोल पंपों पर आप से पैसे तो पूरे लिए जाते हैं, लेक‍िन बड़ी चालाकी से तेल कम दिया जाता है।
इंडियन ऑयल के पैट्रोल पंप पर सबसे ज्यादा ठगी
रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन ऑयल पैट्रोल पंप पर ठगी के मामलों की संख्‍या 3901 है। इनमें से 1183 मामले मिलावटखोरी के और 2718 मामले कम पैट्रोल-डीजल दिए जाने के हैं। डाटा के मुताबिक, सबसे ज्‍यादा उत्‍तर प्रदेश में मौजूद इंडियन ऑयल पैट्रोल पंपों पर ठगी हो रही है। भारत पैट्रोलियम (बीपीसीएल) पैट्रोल पंपों पर ठगी के कुल 3103 मामले समीक्षाधीन अवधि में सामने आए। राज्‍यों के हिसाब से बीपीसीएल पैट्रोल पंप पर मिलावटखोरी के सबसे ज्‍यादा मामले कर्नाटक में सामने आए हैं। वहीं हिंदुस्‍तान पैट्रोलियम (एचपीसीएल) के पैट्रोल पंपों पर 2015-2017 के दौरान ठगी के 3894 मामले घटित हुए। एचपीसीएल पैट्रोल पंपों पर सबसे ज्‍यादा ठगी महाराष्‍ट्र में हुई।
महाराष्‍ट्र सबसे आगे
पैट्रोल पंपों के बाद राज्यों की बात करें, तो इस मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे रहा है। महाराष्ट्र के बाद उत्‍तर प्रदेश, कर्नाटक, दिल्‍ली, गुजरात है। डाटा के मुताबिक, 2015-2017 में महाराष्‍ट्र में पैट्रोल-डीजल में मिलावटखोरी के 466 और कम फ्यूल दिए जाने के 1560 मामले सामने आए। महाराष्‍ट्र के बाद उत्‍तर प्रदेश, कर्नाटक, दिल्‍ली, गुजरात का स्‍थान है।