जानिए, पोहा खाने के शरीर को क्या-क्या मिलते है फायदे ?

By - Jun 03, 2018 09:18 AM
 जानिए, पोहा खाने के शरीर को क्या-क्या मिलते है फायदे ?

हर घर की रसोई में सुबह के नाश्ते में बनाया जाने वाला पोहा स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन्स और कार्बोहाईड्रेट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को हैल्दी रखने में मदद करते हैं। इसे सुबह के नाश्ते में खाने से मन हल्का रहता है और यह पचाना भी आसान है। यह शरीर को फिट रखने के साथ वजन को कम करने में भी मददगार है। आइए जानिए पोहा खाने के शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते है?
1. आयरन की कमी करें दूर
शरीर में आयरन की कमी दूर करने के लिए रोजाना सुबह पोहे में अलग-अलग सब्जियां मिक्स करके खाएं। शरीर में आयरन की पूर्ति होने पर एनिमिया की शिकायत नहीं होगी। इसके अलावा पोहा खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है।
2. डायबिटीज रोगियों के लिए
पोहा खाने से डायबिटीज रोगी को भूख कम लगती है और उनका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। एक प्लेट पोहा खाने 244 किलो कैलोरी मिलती है।
3. पोषक तत्वों से भरपूर
पोहा कई सब्जियों को मिला कर तैयार होने के कारण इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है। इसे खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
4. पेट के रोगी के लिए फायदेमंद
यह पचाने में आसान होने के कारण पेट के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें ग्लूटोन कम मात्रा में होने के कारण पेट के रोगी को डॉक्टर पोहा खाने की सलाह देते हैं।
5. एनर्जी से भरपूर
सुबह के नाश्ते में पोहा खाने से शरीर में दोपहर के खाने तक एनर्जी बना रहती है और इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरूस्त होती है। अगर इसमें सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा मिलाकर खाया जाएं तो इससे शरीर को विटामिन के साथ प्रोटीन भी मिलेगा।