डिलीवरी के बाद होने वाली ये दिक्कतें बन सकती हैं जानलेवा

By - May 10, 2018 08:28 AM
डिलीवरी के बाद होने वाली ये दिक्कतें बन सकती हैं जानलेवा

हर महिला के लिए मां बनना बहुत सौभाग्य की बात होती है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी यानि बच्चा हो जाने के बाद भी महिला का खास ख्याल रखा जाता है। न सिर्फ प्रेग्नेंसी के दौरान बल्कि डिलीवरी के बाद भी महिला को छोटी-मोटी दिक्कतें होती रहती हैं, जिसे वह नजरअंदाज कर देती है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए।
डिलीवरी चाहे नॉर्मल हो या फिर सिजेरियन, हर महिला रिकवर करने में थोड़ा वक्त लगता ही है। डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ब्लीडिंग, थकान, दर्द ऐसी समस्याएं हैं, जो कॉमन होती हैं। लेकिन इनके अलावा आपको ये छोटी-मोटी समस्याएं हो रही हैं तो इसे भूलकर भी नजर अंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
सिर दर्द
कई बार ऐसा होता है कि महिला को स्ट्रेस होता है। इसी स्ट्रेस के कारण सिर दर्द होना लाजमी है। लेकिन यह सिर दर्द लगातार बना रहे और तेज होता जाए तो इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना ही बेहतर होगा। कभी-कभी यह मामूली लगने वाला सिर दर्द प्री-एक्लेमप्सिया के लक्षण हो सकते हैं। इसके होने से धुंधला दिखाई देना, मितली या उल्टी की समस्या होती है।
ब्लड प्रेशर
डिलीवरी के बाद अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई हो गया है तो इसे भी नजरअंदाज न करें। यह भी प्री-एक्लेमप्सिया का ही संकते हैं, जिसकी वजह से आपको मुसीबत हो सकती है।
सांस लेने में दिक्कत
डिलवरी के बाद कुछ महिलाओं को सांस लेने में दिक्कत होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो डॉक्टर से संपर्क करें। यह पल्मनरी एम्बोलिस्म के संकेत हो सकता हैं। यह समस्या होने पर महिला की जान का भा खतरा हो सकता है।
पेशाब न आना
डिलवरी के बाद महिला का शेड्यूल काफी बदल जाता है। ऐसे में अगर आपको 6 घंटों तक पेशाब नहीं आ रही है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इस परेशानी के लिए डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करें।
चेस्ट पेन
कुछ महिलाओं को डिलीवरी के बाद चेस्ट पेन यानि सीने में दर्द की शिकायत होती है। यह सीने में संक्रमण या मांसपेशियों में खिंचाव के कारण होता है। इसके अलावा अगर खांसते समय मुंह से ब्लड आए तो डॉक्टर से संपर्क करें।