6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान शुरू

By - Mar 23, 2018 06:50 AM
6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान शुरू

लखनऊ: अगले महीने 10 राज्यों में रिक्त होने जा रही राज्यसभा की 58 में से 25 सीटों पर वोटिंग जारी है। शेष 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। आज 6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इनमें उत्तर प्रदेश की 10 सीटें भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में 10वीं सीट के लिए भाजपा की ओर से एक अतिरिक्त उम्मीदवार उतार देने से मुकाबला रोचक हो गया है। यह चुनाव आगामी लोकसभा निर्वाचन के लिए सूबे की 2 बड़ी सियासी ताकतों सपा और बसपा के गठबंधन की सम्भावनाओं के लिहाज से निर्णायक होगा। राजनीतिक प्रेक्षकों के मुताबिक करीब 25 साल के बाद ऐसा पहला मौका है जब बसपा प्रमुख मायावती ने सपा के प्रति नरम रुख अपनाया है। यह आगे भी जारी रहेगा, इसका सारा दारोमदार राज्यसभा चुनाव के परिणाम पर है। यह चुनाव आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सपा और बसपा के गठबंधन की सम्भावनाओं पर निर्णायक असर डालेगा।

  • (सपा)विधायक नितिन अग्रवाल ने भाजपा के पक्ष मेें वोट किया। नितिन अग्रवाल के पिता नरेश अग्रवाल हालही में सपा छोड़ भाजपा मेंं शामिल हुए हैं।
  • बसपा विधायक अनिल सिंह ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में वोट दिया।
  • यूपी में भाजपा के 2 विधायक नहीं डालेंगे वोट।
  • छत्तीसगढ़ से राज्यसभा की एक सीट के लिए मतदान जारी है। भाजपा एवं कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच इस सीट के लिए सीधा मुकाबला है। राज्य में जीत के लिए 46 वोटों की जरूरत है।

उम्मीदवार को जिताने के लिए 37 विधायकों का समर्थन जरुरी
उत्तर प्रदेश में राज्यसभा में एक उम्मीदवार को जिताने के लिए 37 विधायकों के समर्थन की जरूरत होती है। प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सपा के पास 47 सदस्य हैं। उसके पास अपनी उम्मीदवार जया बच्चन को चुनाव जिताने के बाद भी तकनीकी रूप से 10 वोट बच जाएंगे। बसपा के पास 19 वोट हैं जबकि कांग्रेस के पास 7 और राष्ट्रीय लोकदल के पास 1 वोट है। ऐसे में इन दलों का गठबंधन ही 10वें सदस्य को राज्यसभा भेज सकता है, मगर जरा सी भी गड़बड़ी सारा गणित बिगाड़ सकती है।