अगर रिश्ते को मजबूत बनाना हो तो बोलने पड़ते हैं ये 5 झूठ

By - May 14, 2018 11:16 AM
अगर रिश्ते को मजबूत बनाना हो तो बोलने पड़ते हैं ये 5 झूठ

हर रिश्ते की बुनियाद प्यार के साथ-साथ भरोसे और सच पर टिकी होती है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसी इंसान हो जोकि झूठ न बोलता हो। रिलेशनशिप में ईमानदार होना बहुत जरूरी है लेकिन कभी-कभार रिश्ते को बचाने के लिए छोटे-छोटे झूठ बोलने पड़ते हैं। जब आप किसी रिलेशनशिप में होते हैं तो कई ऐसे मौके आते हैं जब आपको झूठ का सहारा लेना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही झूठ के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि आपके रिश्ते को मजबूत बनाएंगे। यह झूठ पार्टनर को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं बल्कि परिस्थिति को संभालने के लिए बोलने पड़ते हैं लेकिन इसे अपनी आदत न बनाए और अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें।
1. बिगड़ती बात को संभालने के लिए बोलें झूठ
पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा या बहस होना आम बात है। कभी-कभी इस बात को लेकर आप दोनों सही होते हैं लेकिन कई बार बात बिगड़ती देखकर आप अपने पार्टनर को सही बताकर झगड़ा खत्म करने की कोशिश करें। यह एक झूठ आपके रिश्ते को टूटने से बचाता है। चाहे आप सही क्यों न हो लेकिन कभी-कभी इस तरह के झूठ बोल देने चाहिए।
2. ड्रेस की झूठी तारीफ
हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर स्मार्ट लगे और अच्छे कपड़े पहनें लेकिन कई बार आपको उनका ड्रेस सेंस अच्छा नहीं लगता और आप उन्हें यह बताने में संकोच करते हैं। ऐसे में आप उन्हें झूठ बोल देते हैं कि वह अच्छे लग रहे हैं लेकिन इस तरह के छोटे-छोटे झूठ रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बोलने पड़ते हैं। इसलिए इसे सोचकर ज्यादा परेशान न हों।
3. उनके खाने की तारीफ
हर कोई अपने पार्टनर से प्यार करता है लेकिन यह जरूरी तो आपकी हर चीज उन्हें पसंद हो। कई बार आपको अपने पार्टनर के हाथ का खाना पसंद नहीं और आप उन्हें बोलने में संकोच करते हैं। पार्टनर के पूछने पर आप खाने की झूठी तारीफ कर देते हैं और बाद में इस बात को सोचकर परेशान होते हैं लेकिन इसके लिए ज्यादा परेशान न हों। इतने छोटे-छोटे झूठ रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बोलने जरूरी है।
4. पुरानी बातों को लेकर झूठ बोलना
हर बार सच बोलना भी कई बार आपके रिश्तों को खराब कर सकता है। कई बार ऐसा होता है कि पति- पत्नी शादी से पहले की बातों को लेकर बैठ जाते है और पूछने लगते है की कभी स्कूल या कॉलेज टाइम में तुम किसी रिलेशन में थी? अपने पार्टनर से झूठ बोलने की बजाए आप सच बोल देते हैं, जिससे आपका रिश्ता खतरे में पड़ जाता है। इसीलिए जितना हो सकें इस बारे में आपको अपने साथी से झूठ ही बोलें।
5. किसी तीसरे की बातों को न करें शेयर
अगर परिवार वाले या दोस्त आपके पार्टनर के बारे में कुछ कहते है तो उसे सीधी जाकर अपने पति को न बताएं। इससे आप दोनों का ही रिश्ता खराब होगा है। इसलिए आप अपने पति को ऐसी बात न बताएं और अगर आपके पति आपसे पूछ भी लेते है तो ये नहीं है की आप सब सच बोल दें। कई बार ऐसी बातों में झूठ बोलने से आपके रिश्तें के बीच में प्यार बना रहता है।