SSC CGL का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

By - May 07, 2018 09:25 AM
SSC CGL का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त स्नातक परीक्षा- 2018 (कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल) का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. हालांकि अभी तक आयोग ने पदों की संख्या की जानकारी नहीं दी है. इस परीक्षा में आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.
पद का विवरण
इस परीक्षा के माध्यम से कई पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इसमें असिस्टेंट ऑडिट, असिस्टेंट अकाउंट्स ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स, सब इंस्पेक्टर आदि पद शामिल है. इन पदों की पे-स्केल उनके ग्रुप और ग्रेड पे के आधार पर तय की जाएगी.
योग्यता
भर्ती में जूनियर स्टेस्टिकल ऑफिसर पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं में गणित में 60 फीसदी अंक और संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन किया होना आवश्यक है.
आवेदन फीस
आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस देनी होगी जबकि एससी-एसची वर्ग के उम्मीदवारों को कोई भी फीस नहीं देनी होगी.
आवेदन करने की तारीख
भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 4 जून तक इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 25 जुलाई से 20 अगस्त के बीच करवाया जा सकता है और टियर 2 की परीक्षा नवंबर में होगी.
कैसे करें आवेदन
इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssconline.nic.in या Ssc.nic.in पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि एसएससी हर साल सीजीएल परीक्षा के माध्यम से कई पदों पर उम्मीदवारों का चयन करता है. एसएससी इस परीक्षा के जरिए ग्रुप-बी (नॉन-गजेटेट) पद और ग्रुप सी (नॉन टेक्निकल) पदों के लिए भर्ती करता है, जिनकी नियुक्ति भारत सरकार के मंत्रालय और अन्य विभागों में किया जाता है. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन चार चरणों के आधार पर किया जाता है.