थाईलैंड गुफा में फंसे सभी 12 बच्चों के निकालने को सफल बनाने के लिये बधाई: प्रमोद तिवारी

By - Jul 11, 2018 12:28 PM
थाईलैंड गुफा में फंसे सभी 12 बच्चों के निकालने को सफल बनाने के लिये बधाई: प्रमोद तिवारी

लखनऊ। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने कहा है कि थाईलैण्ड की अंधेरी गुफा में फॅंसे सभी 12 बच्चों एवं कोच को कड़ी मेहनत के बाद सुरक्षित व सकुशल बाहर निकालने तथा लगभग असम्भव लगने वाले अभियान को सफल बनाने के लिये थाईलैण्ड और अन्य देश तथा इस अभियान में लगे अन्य देश के कर्मचारियों का जिनका सहयोग रहा वे सभी बधाई के पात्र है। इस अदम्य साहस भरे सफल ‘‘रेस्क्यू आॅपरेशन’’ के लिये मैं सभी को बधाई देता हूँ । यह सफल अभियान एक संदेश देता है कि असंभव से असंभव परिस्थिति में भी सफलता की आशा नहीं छोंड़नी चाहिए- ऐसी घटनायें हमें ईष्वर की उपस्थिति का एहसास दिलाती है। श्री तिवारी ने कहा है कि भारत की धरती से जाकर ‘भगवान बुद्ध’ ने थाईलैण्ड में बौद्ध धर्म का जो संदेश दिया था उसी बौद्ध धर्म का अनुयायी एक बौद्ध भिक्षु जो कोच था, उसने बौद्ध संदेश की पे्ररणा बच्चों में भरी तथा ध्यान पूजा में लगाया और अपने एवं बच्चों में ऊर्जा संचित करके सफलता हासिल की। श्री तिवारी ने कहा है कि अधिवक्ताओं द्वारा तमाम तर्क और साक्ष्य देने के बावजूद भी जिसे माननीय न्यायालय ने दोषी करार दिया हो, हत्या में सजायाफ्ता ऐसे अपराधियो के साथ मंच साझा करना, उसे मंच पर मिठाई खिलाना, माला पहनाना और महिमा मण्डित करना माननीय न्यायालय, कानून और भारत के संविधान का खुला उल्लंघन है ।

जिस भारतीय संविधान की शपथ लेकर जयन्त सिन्हा मंत्री बने- क्या यह उसका खुला उल्लंघन नहीं है ? क्या यह मंत्रि परिषद के सामूहिक उत्तरदायित्व के सिद्धान्त के खिलाफ नहीं है ? केन्द्रीय मंत्री जयन्त सिन्हा के ऐसे घृृणित कृृत्य पर उनसे इस्तीफा न लेना और उसे बर्खास्त न करना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का ‘आपराधिक राजनैतिक’’ संदेष  है । श्री तिवारी ने कहा है कि यह इशारा करता है कि आर्थिक मोर्चे पर असफल, सीमा पर नियंत्रण करने में विफल, तथा भारतीय जवानों की दोगुनी शहादत बढ़ने और राज्यपाल शासन होने के बावजूद भी जम्मू काश्मीर में शांति व्यवस्था स्थापित करने में पूरी तरह असफल रहने के कारण वर्ष 2019 के लोक सभा चुनाव को जीतने के लिये नफरत, आतंक और राजनैतिक हिंसा फैलाकर तथा सामूहिक हत्यायें कराकर भारतीय जनतापार्टी का लोक सभा चुनाव जीतने का यह ‘‘मूल मंत्र’’ प्रतीत होता है- क्योंकि मोदी सरकार का मंत्री यह संदेष देता है कि जो ‘‘लिचिंग’’ करेगा उसके साथ भारतीय जनतापार्टी की सरकार हमेशा खड़ी रहेगी, और यदि माननीय न्यायालय द्वारा सजा भी मिली तो उसे मोदी सरकार महिमा मण्डित करेगी ,तथा ऐसे मंत्री को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आशीर्वाद रहेगा । जबकि मंत्री के ऐसे कृृत्य पर भारतीय जनतापार्टी के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व विदेश व रक्षा मंत्री ने जयन्त सिन्हा को इस कृृत्य के बाद उसे ‘‘नालायक बेटा’’ कहा है।

श्री तिवारी ने सभी धर्मो के लोगों को भारतीय जनतापार्टी सरकार की इस घृृणित राजनीति और नफरत फैलाने की साजिश से सावधान रहने की अपील की है और कहा है कि सभी लोग भारत में सामाजिक शांति और अमन चैन बनाये रखें, तथा नफरत की राजनीति को विफल करें। क्योंकि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने कड़ी मेहनत के बाद जिस भारत को आजादी दिलाई और बहुत से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने जिस आजादी के लिये अपने प्राण न्यौछावर कर दिये उसे मोदी सरकार के यह कृृत्य विफल कर देंगे। श्री तिवारी ने कहा है कि अभी तक मानसून की वर्षा काफी कम हुई है। पानी की सतह काफी नीचे चली गयी है, लगे हुये और खराब पड़े हैण्ड पम्पों को री-बोर कराया जाय और नये हैण्ड पाईप लगाये जायं, तथा खरीफ की फसल की बुआई और फसलों को बचाने के लिये बिजली की आपूर्ति 24 घण्टे की जाय, इसके साथ ही साथ नहरों में ‘‘टेल’’ तक पानी पहुंचाया जाय।