टूथपेस्ट से दूर होंगे मुंहासे और मिलेगी निखरी त्वचा, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

By - Jul 06, 2018 04:18 AM
टूथपेस्ट से दूर होंगे मुंहासे और मिलेगी निखरी त्वचा, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

सभी लोग दांत साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि टूथपेस्ट से दांत साफ करने के अलावा आप अपनी स्किन भी निखार सकती हैं, तो शायद आपको ये जानकार हैरानी हो। लेकिन ये सच है कि दांतों को चमकाने वाला टूथपेस्ट आपके चेहरे के मुंहासे, दाग धब्बे, ब्लैकहेड्स दूर कर सकते हैं। अगर आप मुंहासे और ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप बहुत आसानी से घर पर ही स्किन की इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। जानें इस्तेमाल का तरीका-
दाग धब्बे
एक टेबलस्पून टूथपेस्ट लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।
मुंहासे
चेहरे पर मुंहासे होने पर थोड़ा सा टूथपेस्ट मुंहासे पर लगाकर सो जाएं। ऐसा करने से मुंहासा बिल्कुल ठीक हो जाएगा।
ब्लैकहेड्स
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट से बना फेस पैक कारगर साबित होगा। लेकिन ध्यान रहे कि ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए आपको मिंट टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए तकरीबन दो चम्मच पेपरमिंट फ्लेवर वाला टूथपेस्ट लें और उसमें एक चम्मच नमक डालें।
तैयार पैक को नाक, ठूड्डी और ज्यादा ब्लैकहेड्स वाली जगहों पर लगाएं और पांच मिनट बाद सूखने के बाद थोड़ा सा पानी लगाकर चेहरे पर क्लॉकवाइज मसाज करें। इसके कुछ मिनट बाद फेस को ठंडे पानी से साफ कर लें। थोड़ी देर बाद बर्फ से हल्की मसाज करके मॉइश्चराइजर लगा लें।