ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर आसानी से सफर करवाएगा Vintage e-bike

By - May 11, 2018 09:11 AM
ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर आसानी से सफर करवाएगा Vintage e-bike

अगर आपको भी पुराने डिजाइन वाले विंटेज मोटरसाइकिल पसंद है तो यह खबर आपके लिए है। एक ऐसा इलैक्ट्रिक ई-बाइक बनाया गया है जो देखने में तो पुराने मोटरसाइकिल की तरह ही लगता है लेकिन यह सभी मामलों में मौजूदा तैयार किए गए ई-बाइक्स से बेहतर है। इसे कैलिफोर्नियां की इलैक्ट्रिक बाइक निर्माता कम्पनी Vintage Electric द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इस Scrambler S नामक इलैक्ट्रिक बाइक की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी आसानी से चलाया जा सकता है। इसमें 1,123-Wh के लीथियम आयन बैटरी पैक को लगाया गया है जिससे यह एक चार्ज में 121 किलोमीटर तक का रास्ता तय कर सकता है और आप शहर से बाहर जाने के लिए भी इसका आसानी से उपयोग कर सकेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इसे जल्द 6,995 डॉलर (लगभग 4 लाख 70 हजार) रुपए में उपलब्ध किया जाएगा। 
पैडल असिस्ट सिस्टम
इस इलैक्ट्रिक बाइक में पैडल असिस्ट सिस्टम दिया गया है जो चालक को पैडलों से इसे चलाने में मदद करता है। इसके अलावा रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी इसमें दिया गया है जो ब्रेक लगाने पर टायर में पैदा हुई पावर को इलैक्ट्रिसिटी में बदल कर बैटरी में सेव रखने में मदद करता है। 
32 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड
इसमें 750 वॉट की हब मोटर लगी है जो 32 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक इसे आसानी से पहुंचने में मदद करती है। कम्पनी ने बताया है कि चालक 149 डॉलर (लगभग 10 हजार रुपए) की कीमत चुका कर इसमें 3,000 वॉट की मोटर को भी लगा सकते हैं जो इसे 58 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंचाने में मदद करेगी। 
हाइड्रालिक डिस्क ब्रेक्स 
Scrambler S इलैक्ट्रिक बाइक के फ्रंट और रियर में हाइड्रालिक डिस्क ब्रेक्स लगाई गई हैं जो ब्रेक लगाने पर इसे कम दूरी में सेफ्ली रोकने में मदद करेंगी। एल्युमीनियम फ्रेम पर तैयार किए गए इस इलैक्ट्रिक बाइक में 5 राइडिंग मोड्स दिए गए हैं जो अलग-अलग परिस्थितियों पर ई-बाइक चलाने में मदद करेंगे। रात के समय इसका उपयोग करने के लिए रैली स्टाइल LED हैडलैम्प भी लगी है जो इसे विंटेज बाइक की लुक देती है। इसके लिए रैक और बैग्स को उपलब्ध करने की कम्पनी की योजना है।