करियर में आगे बढ़ना चाहते है तो ना करें ये गलतियां

By - Feb 28, 2018 12:56 PM
करियर में आगे बढ़ना चाहते है तो ना करें ये गलतियां

हम सभी अपने करियर को एक ऊंचे मुकाम पर ले जाने के इच्छा रखते है। इसके लिए हम सभी जरुरी प्रयास भी करते है। लेकिन फिर भी कई बार करियर में आगे बढ़ने के की दौड़ में कई बार बाकियों की तुलना में पीछे रह जाते है। एक समय एेसा आता है जब लगता है कि सारा कुछ होने के बाद भी हमारे पास कुछ नहीं है हमने कुछ हासिल नहीं किया है। लेकिन कई बार हमारी कुछ आदतों की वजह से एेसा होता है। अगर आपके साथ भी एेसा होता है तो आइए जानते है कुछ एेसी आदतों के बारे में जिन्हें दूर करना बेहद जरुरी है। नही तो आपका करियर बर्बाद हो सकता है 
बड़े-बड़े दावे करना
ऑफिस में या बॉस के सामने कभी भी बड़े-बड़े दावे न करें न ही स्वयं को ऊंचा दिखने की कोशिश करें। इस प्रकार की गलतियां आपके  करियर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है और इससे आपकी छवि पर भी बुरा असर पड़ता है। 
ऑफिस में राजनीति करना
अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने ऑफिस में इस प्रकार की बातो में भी लिप्त नजर आते है। जिनसे उनका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं होता है। वे हमेशा राजनीति करने में लगे रहते है। जिसमे सहकर्मियों को नीचा दिखाना, अफवाह फैलाना, विवाद बढ़ाना आदि शामिल है। ऐसे लोग अपने जीवन में कभी भी स्थिर नहीं रहते और न ही अपने करियर में सफलता हासिल कर पाते है। 
बदलाव को ना अपनाना
कई लोग एक प्रकार की कार्यशैली में काम करने के आदी होते है। वे कभी भी कुछ अलग नहीं चाहते, जबकि सफल होने के लिए सीढ़ी दर सीढ़ी बदलाव जरूरी है। सफल होने के लिए आपको बदलावों के अनुरूप खुद को ढालना होगा। कहा भी जाता है कि परिवर्तन ही संसार का नियम है।