झाइयों के कारण गोरी स्किन दिखती है काली तो इस्तेमाल करें ये टिप्स

By - May 30, 2018 05:39 AM
झाइयों के कारण गोरी स्किन दिखती है काली तो इस्तेमाल करें ये टिप्स

चेहरे पर अगर किसी तरह के निशान हो तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है।  कई बार तेज धूप और हार्मोन में असंतुलन के कारण लड़कियों के चेहरे पर झाइयां पड़ने लगती है। जिससे छुटकारा पाने के लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, आइंटमेंट का इस्तेमाल करती है, जो काफी मंहगे भी होते हैं। इन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कुछ समय के लिए ही चेहरे पर दिखाई देता है। बाद फिर वैसे ही डार्क निशान दिखने लगते हैं। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करने से आपकी स्किन साफ तो होगी ही साथ में स्किन ग्लो भी करने लगेगी।
1. नींबू का रस
नींबू का रस स्किन के लिए एक औषधी की तरह काम करता है। झाइयों और भूरे रंग के दागों से राहत पाने के लिए इन पर नींबू का रस 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें। आपको कुछ दिनों बाद फर्क नजर आने लगेगा।
2. टमाटर का रस
चेहरे के दाग हटाने के इन पर टमाटर का रस लगाएं और फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग तो साफ होगें ही साथ में चेहरा ग्लो भी करने लगेगा। 
3. दूध और क्रीम
चेहरे से झाइयों और भूरे रंग के दागों को हटाने के लिए दूध और क्रीम काफी कारगार उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दूध, क्रीम और शहद को मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं और कुछ मिनटों बाद धो लें।
4. एलोवेरा जेल
झाइयों को साफ करने के लिए इस पर दिन में 2 बार एलोवेरा जेल लगाएं। इसे चेहरे पर लगाने से बाकी के दाग-धब्बों से भी रहत मिलेगी। 
5. विटामिन ई ऑयल
चेहरे के दाग-धब्बों और झाइयों से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई का तेल काफी फायदेमंद है। इससे चेहरे के कील-मुहांसों की छुट्टी होती है।