योगी सरकार ने अमेठी के लिए खोला सौगातों का पिटारा

By - Jul 08, 2018 08:04 AM
योगी सरकार ने अमेठी के लिए खोला सौगातों का पिटारा

अमेठी: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दौरे के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अमेठी के विकास के लिए 5 अरब 7 करोड़ 96 लाख रूपए की सौगात का पिटारा खोल दिया। राहुल के दौरे के ठीक 2 दिन बाद योगी सरकार के 2 मंत्री अमेठी में आ धमके। मंत्रियों ने सौगातों का पिटारा खोलते हुए 5 अरब 7 करोड़ 95 लाख की जिला योजना को यहां मंजूर दी।
जिले के चहुमुखी विकास के लिए तैयार की गई वर्ष 2018-19 जिला योजना की प्रस्तावित कार्य योजना को मूर्त रूप देने के लिए प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना समिति की बैठक हुई। बैठक में जिला योजना में शामिल कार्य योजना का विभागवार जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने विस्तृत चर्चा की। जिला योजना में शामिल समस्त कार्यों को कराने के लिए जिला योजना में प्रस्तावित परिव्यय पर समस्त सदस्यों ने सहमति जताते हुए स्वीकृति प्रदान की। जिला योजना की बैठक में विभागों की ओर से तैयार की गई कार्य योजना के तहत कार्यों के सम्पादन के लिए 5 अरब 7 करोड़ 95 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई।
इस कार्य योजना में कृषि, चिकित्सा, सड़क एवं पुल, ग्रामीण पेयजल, ग्रामीण आवास, नगरी एवं ग्रामीण पेयजल स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया। जिला योजना में सड़क एवं पुल के लिए 9 करोड़ 3 लाख 16 हजार रूपए स्वास्थ्य एवं एलोपैथिक चिकित्सा के लिए 31 करोड़ 93 लाख रूपए, ग्रामीण आवास में 25 करोड़ 58 लाख 97 हजार रूपए, ग्रामीण पेयजल ग्राम्य विकास में 46 करोड़ रूपए, रोजगार कार्यक्रम में 88 करोड़ 38 लाख 50 हजार रूपए, निजी लघु सिंचाई के लिए 20 करोड़ 15 लाख 45 हजार रूपए तथा नगरीय पेयजल के लिए 25 करोड़ रूपए के कार्य योजना को स्वीकृति दी गई।
बैठक में अमेठी विधायक गरिमा सिंह ने किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी न मिल पाने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि माह की तीसरी बुधवार को किसान दिवस का आयोजन कर शासकीय योजनाओं तथा किसानों की समस्याओं का निस्तारण किया जाता है। विधायक तिलोई मयंकेश्वर शरण सिंह ने किसानों की बोरिंग के लिए घटिया पाइप दिये जाने की शिकायत की।
प्रभारी मंत्री ने सहायक अभियन्ता जलनिगम से ग्रामीण पेयजल योजना के तहत विधायक, सांसद निधि से लगे हैंड पम्पों की फोटोग्राफ समेत रिपोर्ट 15 दिन में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में राज्यमंत्री सुरेश पासी, एमएलसी दीपक सिंह, एमएलसी शैलेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर सरोज, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आरएम श्रीवास्तव, प्रभागीय वनाधिकारी करन सिंह गौतम, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह, सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।