ये टिप्स रिश्ता निभाने में काम आएंगे, अगर आपका पार्टनर उम्र में ज्यादा बड़ा है तो

By - May 30, 2018 06:10 AM
ये टिप्स रिश्ता निभाने में काम आएंगे, अगर आपका पार्टनर उम्र में ज्यादा बड़ा है तो

प्यार... यह सिर्फ एक शब्द नहीं बल्कि यह एक ऐसी भावना है, जो किसी से भी जुड़ सकती है। लड़का-लड़की के बीच शादी के लिए 3-4 साल का अंतर सही माना जाता है। पर जमाना बदल रहा है और उसी के साथ लोगों की सोच भी बदल रही है। आज के समय में उम्र को लेकर कोई बड़ा इश्यू नहीं रह गया है। आजकल पुरुष अपने से ज्यादा कम उम्र की लड़की से शादी कर लेते हैं। वहीं, लड़कियां भी अपने से ज्यादा उम्र के पुरूषों को अपना हमसफर बना लेती हैं। अगर आप भी अपने पार्टनर से एज में छोटी हैं तो आज हम आपको रिश्ता निभाने के लिए कुछ टिप्स देंगे।
1. पार्टनर से सलाह लेना
अगर आपके बीच 5-10 साल का अंतर है तो आपके पार्टनर को आपसे ज्यादा एक्सपीरियंस होगा। साथ ही वह फाइनेंशियल मैटर में भी आपसे आगे होगा। ऐसे में आप कोई भी काम करने से पहले अपने पार्टनर की सलाह जरूर लें। क्योंकि उससे बेहतर सलाह आपको कोई नहीं दे सकेगा।
2. आपस में नहीं है ईगो इश्यू
जब पार्टनर्स एक ही उम्र और प्रोफेशल के होते हैं तो रिश्ते में ईगो इश्यू आ जाता है लेकिन जब उम्र का इतना अंतर होता है तो इस बात की कोई टेंशन ही नहीं रहती। ऐसे में अगर कोई एक गलती करता है तो दूसरा सॉरी बोलने में हिचकिचाता नहीं। ऐसा होने के पीछे वजह है कि दोनों के बीच किसी तरह का प्रोफेशनल मुकाबला नहीं होता है। एक ग्रो करता है तो दूसरा आसानी से उसकी खुशी में खुश हो जाता है।
3. उसने देखी है आपसे ज्यादा दुनिया
आपको पता होना चाहिए कि आपका पार्टनर जिंदगी के कई पड़ावों से गुजर चुका है। हो सकता है कि उसे आपके साथ घूमना पसंद न हो तो ऐसे में अपसेट न हो। आप अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए जाएं। अगर आप पार्टनर के साथ ही घूमना चाहती है तो उनसे उनकी पसंद पूछ लें। इससे वह भी घूमने के लिए मना नहीं करेगा।
4. उसकी मैच्योरिटी पर करें भरोसा
अगर आपका पार्टनर एज में आपसे बड़ा है तो जाहिर सी बात है वह आपसे ज्यादा मैच्योर भी होगा। ऐसे में आप जिंदगी से जुड़े किसी भी अहम फैसले के लिए उनकी राय जरूर लें। वह आपको कभी उन गलतियों को दोहराने नहीं देगा, जिनसे वह खुद सबक ले चुका है।
5. कम्युनिकेशन भी है बहुत जरूरी
अगर आप दोनों का वर्क लोकेशन और शेड्यूल अलग-अलग है तो एक-दूसरे से कनेक्ट रहने की कोशिश करें। अगर आपको ज्यादा बातचीत करने का समय न मिलें तो एक मैसेज ही ड्रॉप कर दें। पार्टनर्स के बीच बातचीत के ये छोटे-छोटे जेस्चर्स रिश्ते में मैजिक वैंड का काम करते हैं।
6. लोगों की बातों को नजरअंदाज करें
ऐसे रिश्ते को लेकर लोग अक्सर तरह-तरह की बातें बनाते है लेकिन आप उनकी बातों को नजरअंदाज करें। आपकी मैच्योरिटी इसी में है कि उन बातों या लोगों का बुरा मानने के बजाए एक-दूसरे पर विश्वास कर उन्हें जवाब दें। क्योंकि ऐसी बातों से आपका प्यार कमजोर होने के बजाए और भी स्ट्रॉन्ग होगा। इन्हें हंसकर इग्नोर कर देने में ही आप दोनों की भलाई है।
7. हमेशा साथ निभाएं
रिश्ते में अगर इतना एज हो तो एक-दूसरे को ज्यादा और अच्छे से समझने की जरूरत होती है। आप उम्र में छोटी हैं और पार्टनर का साथ निभाने के लिए आपको अपनी सोच में थोड़ी मैच्योरिटी लानी होगी। दुनिया भले ही आपके खिलाफ हो पर आप दोनों के लिए एक-दूसरे का साथ जरूरी होना चाहिए।