फिट रहने के लिए हफ्ते में एक दिन एक्सरसाइज से लें ब्रेक, मिलेगा फायदा

By - Jul 09, 2018 09:25 AM
फिट रहने के लिए हफ्ते में एक दिन एक्सरसाइज से लें ब्रेक, मिलेगा फायदा

फिटनेस टिप्स इन हिंदी रू खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग हैल्दी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करते हैं। वर्कआउट के जरिए सेहत को फिट रखा जा सकता है। वहीं, हफ्ते में लगातार 7 दिन एक्सरसाइज करने के कभी-कभी थकावट हो जाती है। जिम्मेदारियों की भागदौड में कभी-कभी खुद को आराम देना भी बहुत जरूरी है। ऑफिस और जिम में वर्कआउट दोनों काम एक साथ करने कोई आसान काम नही है। बॉडी को एक्टिव रखने के लिए कभी-कभी एक्सरसाइज को छोड़ना अच्छा होता है लेकिन ज्यादा समय के लिए नहीं। आइए जानें एक्सरसाइज से ब्रेक लेने के कुछ फायदे। 
1. एक्सरसाइज करने के कुछ देर तक शरीर में दर्द होती है। इसके तुरंत बाद काम नहीं किया जा सकता। कुछ देर आराम करने के बाद ही बॉडी को एनर्जी मिल पाती है। अगर आप हफ्ते में एक बार सैर या फिर जिम से ब्रेक ले लेते हैं तो इससे एक्सरसाइज से होने वाली बॉडी पेन से आराम मिलेगा और आप फ्रैश फील करेंगे। 
2. पाचन क्रिया बेहतर और मांसपेशियां मजबूत रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। वहीं, इसका शड्यूल बना लेना अच्छा रहता है ताकि कभी-कभी आराम भी मिल सके। इसके अलावा एक्सरसाइज के बाद डाइट पर पूरा ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। 
3. एक्सरसाइज के दर्द से कुछ देर राहत पाने के लिए थोड़ी-देर के लिए खुद को रिलेक्स करना बहुत जरूरी है। इस दौरान आप अपनी पसंद का वह खाना भी खा सकते हैं जो एक्सरसाइज की वजह से नहीं खा पा रहे थे। इस चीट-डे को भी डाइट चार्ट का हिस्सा बनाएं। इसके अलगे दिन एक्सरसाइज के जरिए कैलोरी को बर्न करें। 
4. कई बार हार्ड एक्सरसाइज करने की वजह से मांसपेशियों में खिचाव की परेशानी होने लगती है। इससे मांपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिन्हें आराम देने की जरूरत होती है।