12वीं के बाद पा सकते है सरकारी नौकरी ,इस पर करें अप्‍लाई

By - Mar 22, 2018 06:02 AM
12वीं के बाद पा सकते है सरकारी नौकरी ,इस पर करें अप्‍लाई

सरकारी नौकरी हर कोई करना चाहता है लेकिन बहुत ही कम ऐसे खुशकिस्‍मत लोग होते हैं जिन्‍हें सरकारी नौकरी मिल पाती है। आज हर क्षेत्र में कंपीटिशन काफी बढ़ गया है और इस वजह से सरकारी नौकरी तो क्‍या प्राइवेट नौकरी मिलनी भी मुश्किल हो गई है। उसके बाद देश में आरक्षण फैला हो तो मिल गई सरकारी नौकरी। आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो बारहवीं के बाद भी इसके लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।कुछ सरकारी नौकरियां ऐसी हैं जिनके लिए कोई विशेष डिग्री या योग्‍यता की आवश्‍यकता नहीं होती है। आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप बारहवीं के बाद सरकारी नौकरी पा सकते है  बारहवीं की परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक लाने के बाद आप सरकारी विभागों और बैंकों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुछ बैंक जैसे एसबीआई क्‍लेरिकल जॉब्‍स के लिए बारहवीं उत्तीर्ण उम्‍मीदवारों को नियुक्‍ति करती है। ऐसे पदों पर नियुक्‍ति के लिए बारहवीं में किसी भी स्‍ट्रीम में 60 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।बारहवीं के बाद आप रेलवे में टीटीआर और टिकट कलेक्‍टर के पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
बारहवीं उत्तीर्ण करने के बाद आप इन सरकारी नौकरियों के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं 
यूपीएससी, एनडीए
यूपीएससी, एससीआरए
एसएससी, एलडीसी
आरआरबी स्‍टेशन मास्‍टर
एसएससी और आरआरबी की योग्‍यता
एसएससी और आरआरबी की नौकरी पाने के लिए उममीदवार का किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से 50 प्रतिशक अंकों से उत्तीर्ण होना जरूरी है। एससी और एसटी कैटेगरी के लिए ये योग्‍यता 45 प्रतिशत है। इस पद के लिए उम्‍मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 28 वर्ष से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।
यूपीएससी, एनडीए और एससीआरए के लिए योग्‍यता
यूपीएससी, एनडीए और एससीआरए की नौकरी पाने के लिए सांइस स्‍ट्रीम से बारहवीं कक्षा किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से उत्तीर्ण होनी चाहिए। बारहवीं में आपके विषयों में फिजिक्‍स, गणित और कैमिस्‍ट्री अनिवार्य है। बारहवीं तक अंग्रेज़ी भी आपका विषय होना चाहिए। इन पदों के लिए सरकार की तरफ से परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इन परीक्षाओं में आए अंकों के आधार पर ही उम्‍मीदवार का चयन होता है। एनडीए के लिए न्‍यूनतम आयु 16 से ऊपर और अधिकतम 19 वर्ष चाहिए। एससीआरए के लिए न्‍यूनतम आयु 17 और अधिकतम आयु 21 है।