...इसलिए लिव-इन रिलेशनशिप में रहना पसंद करते हैं युवा

By - Jun 19, 2018 09:15 AM
...इसलिए लिव-इन रिलेशनशिप में रहना पसंद करते हैं युवा

पहले के समय में परिवार के लोग मिलकर ही शादी का फैसला किया करते थें। वहीं, आजकल के लड़का-लड़की लव मैरिज या लिव-इन में रहना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे बहुत कम लड़का या लड़की होंगे, जोकि इरेंज मैरिज की सोच रखते हो। आजकल के युवाओं को लगता है शादी उनका निजी फैसला होना चाहिए। सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि छोटे शहरों के लोग भी आज के समय में लिव-इन में रहना पसंद करते हैं। आज हम आपको यहीं बताएंगे कि आखिर क्यों आजकल के युवा लिव इन रिलेशनशिप में रहना ज्यादा पसंद करते हैं।
 1. करना चाहता है शादी
शादी से पहले एक-दूसरे को अच्छी तरह जाने के लिए आजकल लड़के लिव-इन में रहना पसंद करते हैं। लिव-इन से उसे आपके हर अच्छी बुरी आदत का पता चल जाता है, जिससे शादी के बाद दिक्कत नहीं आती।
2. बढ़ता है प्यार 
लंबे समय तक एक-दूसरे के सथ रहने से आपके बीच का प्यार और विश्वास बढ़ा जाता है। इससे शादी से पहले ही आपका रिश्ता मजबूत हो जाता है।
 3. फाइनेंशियली स्ट्रांग
लिव-इन में रहते समय गर्लफ्रेंड और ब्वॉयफ्रैंड दोनों ही अपने जॉब पर निर्भर रहते है, न कि एक दूसरे पर। इस कारण भी आजकल के युवा लिव-इन रिलेशनशिप में रहना ज्यादा पंसद करते है।
4. आजाद ख्‍याल
आजकल के युवा आजाद ख्‍यालों वाले होते हैं। लड़का हो या लड़की, दोनों को ही आजादी चाहिए होती है और वह शादी करके एक-दूसरे के साथ रिश्‍ते में बंधना नहीं चाहते। इसी कारण वह एक-दूसरे के साथ लिव-इन में रहना ज्यादा पसंद करते हैं।
5. जिम्‍मेदारियों से बचना
आजकल की पीढ़ी जिम्मेदारियों से भागती हैं। वहीं शादी के रिश्ते में पति-पत्नी एक-दूसरे की जिम्मेदारी होते हैं लेकिन लिव-इन रिलेशनशिप में ऐसा कुछ नहीं होती। इसलिए जिम्मेदारियों से बचने के लिए आजकल के युवा लिव-इन का रास्ता चुनते हैं।
 6. तलाक का झंझट नहीं
लिव-इन में पार्टनर के साथ कोई भी परेशानी होने पर आप उन्हें आसानी से छोड़ देते हैं। वहीं, शादी में कई बार पार्टनर तलाक देने को तैयार नहीं होता लेकिन लिव-इन में तलाक लेने के लिए कोर्ट-कचहरी के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ते हैं।
 7. फैमिली का झंझट
अक्सर लड़कियों को पार्टनर की फैमिली के साथ एजस्ट होने में काफी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है लेकिन लिव-इन में आप आराम से रह सकते हैं। लिव इन में आपकी फैमिली इनवॉल्‍व नहीं होती।