सोने से पहले रखेंगे इन 4 बातों पर ध्यान तो तेजी से कम होगा मोटापा

By - Jun 11, 2018 10:35 AM
सोने से पहले रखेंगे इन 4 बातों पर ध्यान तो तेजी से कम होगा मोटापा

मॉडर्न समय में मोटापा हर किसी की परेशानी का कारण हैं। मोटापा न केवल हमारी पर्सनैलिटी पर इफेक्ट डालता है बल्कि शरीर को कई बीमारियां भी देता हैं। अपने बढ़ते वजन से निजात पाने के लिए लोग घंटों जिम मे पसीना बहाते है, डाइटिंग और न जाने क्या कुछ नहीं करते है लेकिन मोटापा है कि जल्दी से जाने का नाम ही नहीं लेता हैं। अगर आपका वजन भी तेजी से बढ़ रहा है और आप इसे कंट्रोल में करना चाहते है तो अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाएं। इसके अलावा आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिसे रात को सोने से पहले करने से आपका वजन तेजी से कम होगा। 
1. नाइट लाइट से रहें दूर
अधिकतर लोगों को रात को कमरे की लाइट जगाकर सोने की आदत होती हैं, जिससे नींद पर असर पड़ता है। शोध के अनुसार, जब नींद पर्याप्त न मिले तो मोटापा भी बढ़ने लगता हैं। लाइट जलाकर सोने से शरीर में बनने वाला मेलाटॉनिन हॉर्मोन कम बनता है, जिस वजह से नींद ठीक नहीं आती। इसलिए सोते समय अपने बेडरूम की सभी लाइट बंद कर दें। 
2. एयर कंडीशनर का टेम्परेचर
सोते समय एयरकंडीशनर का टेम्परेचर कम होना चाहिए क्योंकि सोते समय टेम्परेचर जितना ठंडा रखेंगे, उतना टमी फैट कम करने में मदद मिलेगी। 
3. प्रोटीन शेक पीएं
अपने डिनर में भी प्रोटीन फूड्स शामिल करें। वहीं सोने से पहले प्रोटीन शेक पीया जाए तो बॉडी इसे डाइजेस्ट करने के लिए ज्यादा कैलोरी बर्न करती है, जिससे मोटापा कम होता हैं। 
4. खाने के तुरंत बाद न सोएं
रात को खाने का टाइम टेबल सही रखें। रात को करीब 8 बजे तक डिनर कर लें और सोने से 2 घंटे पहले डिनर करें। इससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती हैं। अगर खाने के तुरंत बाद सोया जाए तो सोने के पहले खाने से फूड ट्रायग्लासराइड्स में बदल जाता है और वजन बढ़ता है।