परमाणु हथियार छोड़ने के लिए सनकी किंग राजी, दिलाया विश्वास ट्रंप को

By - Jun 12, 2018 07:44 AM
परमाणु हथियार छोड़ने के लिए सनकी किंग राजी, दिलाया विश्वास ट्रंप को

सिंगापुर में ऐतिहासिक मुलाकात के दौरान दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने पहले दौर की वार्ता के दौरान आपसी रिश्तों और परमाणु प्रोग्राम पर भी चर्चा की।  इस दौरान किम ने ट्रंप को पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण का विश्वास दिलाया। किम ने परमाणु हथियारों  पर  छोड़ने पर सहमति जताते हुए ट्रंप को विश्वास दिलाया कि वे इस पर जल्द काम शुरू कर देंगे।
सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप स्थित कैपेला रिजॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच करीब 41 मिनट तक चली इस वार्ता में ट्रंप ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर किम जोंग से बात की व उम्मीद जताई कि वह और किम जोंग मिलकर 'बड़ी समस्या और संकट का समाधान निकाल लेंगे।' साथ ही ट्रंप ने ये भी कहा कि हम साथ मिलकर इस मामले को देखेंगे। बता दें कि ट्रंप और किम की मुलाकात पर दुनिया की नजर होने के पीछे बड़ी वजह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम ही हैं।
अमरीका ने खुले तौर पर उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण करने पर विशेष सुरक्षा गारंटी देने का ऑफर किया है। पहले दौर की बैठक खत्म होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि बैठक  बहुत अच्छी रही।उनके इस बयान से पहले दौरे की मीटिंग का उत्साह नजर आया। इससे पहले ही ये माना जा रहा था कि ये मीटिंग ट्रंप और किम के बीच कभी बेहद तल्ख रहे रिश्तों को भी बदलने वाली साबित होगी और अब ट्रंप किम के साथ मिलकर समस्याओं के समाधान की बात कह रहे हैं।