इन घरेलू नुस्खों से पूरी तरह से हटाए फीकी पड़ी मेहंदी

By - May 06, 2018 08:02 AM
इन घरेलू नुस्खों से पूरी तरह से हटाए फीकी पड़ी मेहंदी

शादी हो या फिर पार्टी हर फंक्शन में मेंहदी की रस्म सदियों से चली आ रही है। मेंहदी का रंग जितना डार्क चढ़ता है। इसे लगाने वाला उतना ही खुश होता है लेकिन जब इसका रंग फीका पड़ने लगता है तो यह देखने में उतनी ही बुरी लगती है। तब इसे देख ऐसे मन करता है कि इसे झट से उतार दिया जाए। अगर आपको भी फीकी पड़ी मेंहदी बिल्कुल अच्छी नहीं लगती तो आप इन घरेलू नुस्खों से इसे पूरी तरह से हटा सकती है।
1. एंटी- बैक्टीरिया साबुन
मेंहदी का रंग पूरी तरह से हटाने के लिए एंटी- बैक्टीरिया साबुन भी काफी बढ़िया उपाय है। इससे आप रोजाना अपने हाथों को 12-15 बार धोएं। आपकी मेंहदी का रंग बहुत जल्दी उतर जाएगी।
2. नमक 
नमक भी एक कलींजर की तरह काम करता है। इसे प्रयोग में लाने के लिए 1 कटोरी पानी में कुछ चम्मच नमक के मिलाएं। अब इसमें अपने हाथों को 15 से 20 मिनट तक डुबोकर रखें। इसके बाद हाथों को धो लें।
3. फेस स्क्रब
हाथों से मेंहदी उतारने के लिए फेस स्क्रब बढ़िया ऑप्शन है। स्क्रब को हाथों पर लगा कर अच्छी तरह कुछ मिनट तक रगड़े। इसके इस्तेमाल से आपके हाथ खूबसूरत भी होंगे।
4. टूथपेस्ट
हल्के रंग की मेंहदी उतारने के लिए टूथपेस्ट काफी ही आसान उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए टूथपेस्ट को हाथों और पैरों पर लगाएं और इसके सूखने पर इसे रगड़ कर साफ करें। इससे मेंहदी का रंग और भी फीका पड़ जाएगा।
5. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडे में भी ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। इसे प्रयोग में लाने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडे में कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे अपने हाथों पर 15 मिनट लगा रहने दें और बाद में हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।